किचन गार्डन में ही उगा सकते हैं गर्मियों की ये सब्जियां, सेहत को भी देंगी फायदा


Summer Kitchen Garden: गर्मी का मौसम आ गया है. बीते कई दिनों से गर्मी तेजी से अपना रूप दिखा रही है. ऐसे में सेहतमंद रहना भी बेहद जरूरी है. जिसके लिए आपको ताजा फल-सब्जियों का सेवन करना चाहिए. आज हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपने घर में ही उगा सकते है, आइए जानते हैं…

गर्मियों के टाइम पर खुद के किचन गार्डन में सब्जियां लगाना बहुत फायदेमंद हो सकता है. इससे आप अपने घर पर ही ताजा सब्जियां प्राप्त कर सकते हैं, जो न केवल स्वादिष्ट होती हैं, बल्कि पोषक तत्वों का भी सही मात्रा मिलता है.

टमाटर

गर्मियों के टाइम पर टमाटर की मांग काफी बढ़ जाती है. देश भर में लोग इसका सलाद के रूप में सेवन करते हैं. ऐसे में इसकी कीमत बढ़ने का खतरा भी रहता है. लेकिन आप अपने किचन गार्डन में टमाटर उगा लेंगे तो आपको ना ही इसके रेट्स के कम ज्यादा होनी की टेंशन रहेगी. साथ ही आपको घर पर ही ताजा बढ़िया टमाटर मिल जाया करेंगे.

खीरा

खीरा एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल गर्मी के टाइम पर बहुत बढ़ जाता है. स्वास्थ्य के लिए ये बेहद फायदेमंद होता है. गर्मियों में इसका इस्तेमाल सलाद के तौर पर तो होता ही है साथ ही लोग इसका रायता खाना भी पसंद करते हैं. ऐसे में आप इसे भी अपने किचन गार्डन में लगा सकते हैं.

बैंगन

ज्यादातर सभी को बैंगन का भर्ता खाना पसंद होता है. आप इसे भी अपने किचन गार्डन में लगा सकते हैं. इसे ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती है.

  The great vegan diet ‘con’

हरी मिर्च

खाने के स्वाद को दोगुना करने में हरी मिर्च अहम भूमिका अदा करती है. आप अपने किचन गार्डन में इसे उगा सकते हैं. आप इसे किसी गमले में भी उगा सकते हैं.  

इन सब्जियों को भी लगा सकते हैं…

टमाटर, खीरा, बैंगन और हरी मिर्च के अलावा भी बहुत सारी ऐसी सब्जियां हैं, जिन्हें आप किचन गार्डन में लगा सकते हैं. इनमें भिंडी, पालक, धनिया, पुदीना आदि शामिल हैं. इन सभी सब्जियों को उगाने में अधिक मेहनत नहीं लगती है.

यह भी पढ़ें- क्या घर पर उगा सकते हैं केसर? इस ट्रिक से हो सकता है संभव, फिर खरीदने की टेंशन खत्म

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment