दिवाली से पहले कम करना है वजन तो डाइट में शामिल कर लें ये 5 चीज, हर ड्रेस हो जाएगी फिट


Weight Loss Foods : 12 नवंबर तो दिवाली धूमधाम से मनाई जाएगी. इसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं. जमकर शॉपिंग की जा रही हैं. कई लोग खूबसूरत और अट्रैक्टिव दिखने की चाहत में कई कदम उठा रहे हैं. कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिनका बढ़ा हुआ वजन उन्हें परेशान कर रहा है. ऐसे लोगों को त्योहार पर कपड़ों को लेकर काफी सोच-विचार करना पड़ रहा है. ऐसे में अगर आप दिवाली (Diwali 2023) से पहले वजन घटाकर खुद को फिट बनाना चाहते हैं तो इन 5 फूड्स (Weight Loss Foods) को अपनी डाइट में शामिल कर लें. इससे आपका वजन काफी ज्यादा तेजी से कम होगा और त्योहार में आपकी बॉडी परफेक्ट दिख सकती है. 

 

वजन को फटाफट घटा देंगे 5 फूड्स

 

पनीर (Cheese)

वजन कम करने के लिए पनीर को डाइट में शामिल करने की हेल्थ एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं. प्रोटीन और फाइबर से भरपूर पनीर शरीर को पोषक तत्व उपलब्ध करवाते हैं और पेट को देर तक भरा रखते हैं. पनीर फैट को कम करने के साथ वजन को घटाने में मदद कर सकता है. इसे किसी रूप में खा सकते हैं.

 

फल (Fruits)

सेहत के लिए फल सबसे ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं. इनमें फाइबर अच्छी मात्रा में मिलती है. वजन कम करने में फल बेहद कारगर होते हैं. इनमें कई सारे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर में जमा टॉक्सिंस को बाहर निकालकर वजन कम करने में मदद करते हैं. संतरा, मौसमी, सेब, लीची और चेरी से फ्रूट्स डाइट में शामिल कर वजन कम कर सकते हैं.

  These 6 problems can happen if you drink less water in summer... It's just the beginning, be alert!

 

स्प्राउट्स (Sprouts)

बहुद जल्दी वजन कम करना चाहते हैं तो स्प्राउट्स इसमें आपकी मदद कर सकता है. यह ऐसा फूड होता है, जिसमें कैलोरी कम मात्रा में होती है. इसके सेवन से शरीर को ताकत मिलती है और बॉडी का फैट भी नहीं बढ़ता है. पाचन शक्ति मजबूत बनाने में स्प्राउट्स मददगार हो सकता है. हर सुबह ब्रेकफास्ट में अंकुरित मूंग दाल का स्प्राउट्स खाना फायदेमंद माना जाता है.

 

सेब का सिरका (Apple Vinegar)

वजन घटाने में सेब का सिरका भी बेहद फायदेमंद हो सकता है. ये मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर शरीर के एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने में मदद करता है. हर सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच सेब का सिरका डालकर पीने से वजन तेजी से कम हो सकता है.

 

चिया सीड्स (Chia Seeds)

वजन कम करने में चिया सीड्स काफी जबरदस्त फूड माना जाता है. प्रोटीन और फाइबर से भरपूर चिया सीड्स के सेवन से वजन तेजी से कम हो सकता है. यह ऐसा फूड है, जिसे खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है. इससे ओवर ईटिंग से बचने में मदद मिलती है. रात में एक गिलास पानी में एक चम्मच चिया सीड्स भिगोकर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें. इससे वजन काफी जल्दी कम हो सकता है.

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment