बार-बार आ रही है हिचकी तो जानें इसको तुरंत कैसे रोकें?


How To Stop Hiccups : खाना खाते समय अचानक से हिचकी शुरू हो जाना एक बहुत ही आम समस्या है, जिससे कई लोग परेशान रहते हैं. अकसर यह देखा गया है कि जब व्यक्ति खाना खा रहा होता है, तभी बिना किसी चेतावनी के हिचकी शुरू हो जाती है. जिससे कई लोग परेशान होते हैं. व्यक्ति को लगातार हिचकते रहने के लिए मजबूर कर देती है. इस अचानक हिचकी के कई कारण हो सकते हैं. कभी-कभी तेजी से खाना खाने से या एक साथ बहुत अधिक खाना लेने से पेट में गैस जमा हो जाती है, जिससे हिचकी आने लगती है. कुछ लोगों को कुछ विशेष प्रकार के खाद्य पदार्थों से भी हिचकी की समस्या होती है. इसके अलावा, ठंडे पेय पदार्थ जैसे कि कोल्ड ड्रिंक्स आदि पीने के बाद हिचकी आने लगती है. यहीं नहीं कई बार बिना किसी वजह के भी हिचकी शुरू हो जाती है और काफी देर तक रहती है, जिससे व्यक्ति को परेशानी होती है. आइ जानते हैं घरेलू उपाय जिसको अपनाकर आप हचकी से जल्द राहत पा सकते हैं….

मुंह के ऊपर हाथ रख लें 
अपने हाथ नाक और मुंह पर रखें. सामान्य तरीके से सांस लेते रहें. मुंह से जितना हो सके ज्यादा सांस लेने की कोशिश करें. ऐसा करने से अतिरिक्त कार्बन डाइऑक्साइड मिलेगा जो हिचकी से राहत दिला सकता है. 

सांस को रोकें 
एक गहरी सांस लें और सांस को कुछ सेकेंड तक रोक कर रखें. इससे फेफड़ों में कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर बढ़ जाता है जिससे डायफ्राम (वायु के आने-जाने का रास्ता) आराम से जाता है. इससे हिचकी रुक जाती है. 

  Is eating jaggery in summer harmful to health? Know how to eat it...

चीनी चूसना
एक छोटा टुकड़ा चीनी या मिश्री चूसें. इससे लार बनती है जो गले को तर करती है. इससे भी हिचकी आना बंद हो जाता है. 

पानी पीना
एक गिलास ठंडा पानी धीरे-धीरे पिएं. पानी पीने से डायफ्राम शिथिल होता है जिससे हिचकी रुक जाती है. 

कान पर हाथ रखना
अगर हिचकी बंद नहीं हो रही है तो अपनी उंगलियों से कानों को लगभग 30 सेकंड तक बंद कर दें. फिर सिर के पीछे कान के नीचे के हिस्से को हल्का सा दबाएं. यह जगह स्कल और इयरलोब्स के बीच की सॉफ्ट त्वचा होती है. इसे दबाने से वेगस नर्व को रिलैक्स होने का संदेश मिलता है जो फिर डायफ्राम को प्रभावित करता है. डायफ्राम के आराम से चलने पर हिचकी ठीक हो जाती है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें
काली मिर्च बढ़ाती है आंखों की रौशनी, जानें इसका इस्तेमाल कैसे करना होगा

 

 

 

 

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment