हार्ट ट्रांसप्लांट की लागत और इसके लिए बेस्ट हॉस्पिटल। – GoMedii


हाई ब्‍लड प्रेशर से शुरु होकर हृदय रोग बहुत सारे गंभीर रोगों का कारण बनता है। इनमें हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर और कॉर्डियक अरेस्‍ट जैसे कई हृदय रोग हैं जो जानलेवा हो सकते हैं। जयादातर हृदय से जुड़ी समस्‍याएं शुरू में नॉर्मल दवाइयां और परहेज से ठीक हो जाती हैं। लेकिन कई बार किसी अन्‍य रोगों के कारण हृदय से जुडी समस्‍याएं बढ़ जाती हैं। हृदय रोगों का समय पर इलाज न होने पर यह जानलेवा हो सकते हैं। गंभीर स्थितियों में कॉर्डियोलॉजिस्‍ट ‘हार्ट बाइपास सर्जरी’ करवाई जाती हैं। लेकिन कई बार ऐसी स्थिति भी हो जाती है, जिसमें मरीज का हार्ट ट्रांसप्‍लांट (Heart Transplant) करना ही पड़ता है।

 

 

 

 

 

हार्ट ट्रांसप्लांट को एक हिंदी मैं प्रत्यारोपण भी कहते है। हार्ट ट्रांसप्लांट एक सर्जिकल प्रक्रिया (Surgical Procedure) है। जिसमे एक व्यक्ति के दिल को एक अन्य व्यक्ति (Donor) के दिल से बदल दिया जाता है। सभी तरह के ट्रीटमेंट और दवाए फेल हो जाने के बाद हार्ट ट्रांसप्लांट सर्जरी करवाने का एक ही रास्ता होता है। यह सर्जेरी हर व्यक्ति नहीं करवा सकता सर्जरी करवाने के लिए व्यक्ति के अंदर कुछ स्थितियाँ मौजूद होनी चाहिए जैसे – रोगी की उम्र 65 वर्ष से ज्यादा न हो रोगी को पहले से कोई बीमारी न हो जैसे लिवर, फेफड़ो, व गुर्दों जैसी बीमारी न हो और शराब का सेवन न करता हो। हार्ट ट्रांसप्लांट उन रोगियों के लिए बना है जिनके दिल की स्थिति बहुत खरब होती है की उनके बचने की उम्मीद नहीं होती है इसलिए हार्ट ट्रांसप्लांट सर्जरी करने के लिए डॉक्टर अनुमति देते है।

 

 

 

हार्ट ट्रांसप्लांट सर्जरी क्यों की जाती है ?

 

  Multiple Diagnoses Are the Norm With Mental Illness and a New Genetic Study Explains Why - Neuroscience News

 

हार्ट ट्रांसप्लांट एक ऐसा ऑपरेशन है जब रोगी का हार्ट फेलियर पंप सही स्थिति में काम करना बंद कर देता है या किसी भी तरह की दवाई या ट्रीटमेंट काम न कर पा रहा हो तो ऐसी स्थिति में किसी ऐसे स्वस्थ हृदय के दाता (Donor) से बदला जाता है जिसकी हाल ही में मृत्यु हो गई हो। रोगी का ऑपरेशन तब किया जाता है जब किसी व्यक्ति का जीवन खतरे में हो क्योंकि उनका हृदय अब सही ढंग से काम करना बंद कर देता है। इसलिए हार्ट ट्रांसप्लांट सर्जरी अंतिम स्थिति में की जाती है।

 

 

 

हार्ट ट्रांसप्लांट के लक्षण क्या नज़र आते हैं ?

 

 

हार्ट ट्रांसप्लांट के लक्षण कुछ इस प्रकार नज़र आते हैं जैसे की –

 

  • आराम करते समय सांस लेने में परेशानी होना।
  • सांस फूलना
  • अचानक वजन बढ़ना
  • छाती में दर्द होना
  • भूक न लगना
  • सही ढंग से नींद पूरी न हो पाना
  • थकान महसूस होना

 

 

हार्ट ट्रांसप्लांट कैसे किया जाता है ?

 

 

हार्ट ट्रांसप्लांट सर्जरी का प्रॉसीजर (Heart Transplant Surgery Procedure) बहुत ही खतरनाक होता है, यह एक बड़ी सर्जरी है। जब दाता दिल (Donor Heart) उपलब्ध होता है, तो रोगी को हॉस्पिटल में बुलाया जाता है। कभी-कभी रोगी को पहले से ही हॉस्पिटल में हार्ट फेलियर के इलाज के लिए या ट्रांसप्‍लांट के लिए भर्ती कराया जा सकता है। जिसे हृदय का प्रत्‍यारोपण किया जाता है उसकी प्रतिरक्षा को दबाने के लिए दवाएं दी जाती हैं, ताकि रोगी के शरीर का डोनर लेने से मन न कर पाए। उसे एंटीबायोटिक्स जैसी अन्य दवाएं भी दी जाती हैं। और रोगी को ऑपरेशन थियेटर में ले जाया जाता है और सामान्य ऐनेस्थिसिया दिया जाता है। उसे हार्ट-लंग मशीन पर रखा जाता है।

  छोटे बच्चों की स्किन काफी सेंसिटिव होती है, जानें सर्दियों में कैसे रखें ख्याल

 

रोगग्रस्त हृदय को हटा दिया जाता है, और उस स्थान पर डोनर के दिल को फिट कर दिया जाता है। सर्जरी में आमतौर पर 5 से 6 घंटे लगते हैं। ऑपरेशन के बाद मरीज को कुछ दिनों के लिए इंटेंसिव केयर यूनिट में निगरानी के लिए रखा जाता है। जिसमे ऑपरेशन के बाद आपको कोई परेशानी हो या दर हो तो नर्स आपको दवाई लगा सकती है। यदि हृदय और अंग सही तरह से काम कर रहे हो तो डॉक्टर आपको कुछ ब्लड टेस्ट करवाने के लिए बोलते है। और आपको सात से चौदह दिनों में डिस्चार्ज कर दिया जाता है।

 

 

 

हार्ट ट्रांसप्लांट करवाने में कितना खर्चा आता है ?

 

 

दिल की सर्जरी और अन्य संबंधित सर्जरी प्रमुख हैं और सर्जरी को करने के लिए अच्छे और डॉक्टर की आवश्यकता होती है। किसी भी चिकित्सकीय दुर्घटना से बचने के लिए डॉक्टर द्वारा सर्जरी की जाती है। सर्जरी की लागत अस्पताल के सुविधाओं, सेवाओं और स्थान पर निर्भर करती है। भारत में सामान्य हृदय प्रत्यारोपण की लागत 20 से 25 लाख भारतीय रुपये तक होती है। लागत में सर्जरी से पहले और बाद की देखभाल और अन्य संबंधित शुल्क इसी में शामिल होते है। इसके अलावा, यदि अस्पताल में किसी समस्‍या के कारण मरीज को लंबे समय तक भर्ती करना पड़ता है तो ये खर्च बढ़ भी सकता है।

 

 

 

हार्ट ट्रांसप्लांट सर्जरी के इलाज के लिए बेस्ट अस्पताल।

 

 

हार्ट ट्रांसप्लांट सर्जरी के लिए मुंबई के अच्छे अस्पताल।

 

 

हार्ट ट्रांसप्लांट सर्जरी के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल।

 

  Heart attack is coming...signs are visible in the eyes

 

हार्ट ट्रांसप्लांट सर्जरी के लिए बैंगलोर के अच्छे अस्पताल।

 

 

हार्ट ट्रांसप्लांट सर्जरी के लिए गुरुग्राम के अच्छे अस्पताल।

 

 

यदि आप हार्ट ट्रांसप्लांट सर्जरी कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724 और +91 9599004811) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


 

 



Source link

Leave a Comment