सर्दियों में जूस पीना सेहत के लिए ठीक है? साथ ही जानें इसके पीने का सही वक्त…


कुछ लोगों का मानना है कि सर्दी में जूस पीना सही नहीं रहता है. ठंड लग जाती है लेकिन आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे कि क्या यह सोच सही है? अगर जूस पीने का सोच रहे हैं तो इसका सही वक्त क्या है? फ्रूट जूस हर मौसम में जूस पीना फायदेमंद होता है. सर्दी के मौसम में शरीर की हाइड्रेशन और एनर्जी के लिए ज्यादातर लोग जूस पीना पसंद करते हैं. फ्रूट जूस को पोषक तत्वों का भंडार (Juice Benefits) भी कहा जाता है. इसमें कई तरह के विटामिंस, मिनिरल्स, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं. फलों में पाया जाने वाला हेल्दी फैट दिल की सेहत को दुरुस्त रखता है.

जूस भी फायदेमंद होता है लेकिन जूस से फाइबर और कुछ अन्य माइक्रोन्यूट्रेंट्स निकल जाने की वजह से इसे ज्यादा पीना भी नुकसानदायक हो सकता है. फलों में फ्रक्टोज भी प्रचूर मात्रा में मिलता है. यह एक तरह का शुगर है. यही कारण है कि ज्यादा जूस पीने से डायबिटीज की समस्या बढ़ सकती है. गर्मियों में तो ज्यादा जूस पीना ज्यादा ही खतरनाक हो सकता है. इसलिए जूस पीने का सही समय और सही मात्रा (Juice Right Time And Right Amount) जान लेना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. हेल्थ एक्सपर्ट से जानिए…

फ्रूट जूस क्यों नुकसानदायक
हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, जूस में काफी ज्यादा मात्रा में कैलोरी पाई जाती हैं. एक कप जूस में ही 117 कैलोरी और करीब 21 ग्राम शुगर मिलता है. फ्रक्टोज की मात्रा में इसमें ज्यादा होती है. यही कारण है कि ज्यादा जूस पीने से शरीर में निगेटिव असर भी हो सकते हैं.

  There is no time to go to the parlor in the wake of festival work, bring glow on the skin in these ways

फ्रूट जूस ज्यादा पीने से क्या होगा
हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि चूंकि जूस में फ्रूट शुगर ज्यादा पाया  जाता है. इसलिए जब भी इसका ज्यादा सेवन करते हैं तो शुगर की मात्रा बढ़ सकती है. इससे डायबिटीज की समस्या बढ़ने का खतरा रहता है. ज्यादा फ्रूट जूस पीने से दांतों में कीड़ें भी लग सकते हैं. यह लिवर को भी सही तरह से हाइड्रेट नहीं रख पाता. यही वजह है कि गैस्ट्रिक के मरीजों के लिए यह काफी नुकसानदायक होता है.

एक दिन में कितना जूस पीना चाहिए
अब बात की एक दिन में कितना जूस पीना चाहिए. इसको लेकर हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि फलों से जूस बनने के बाद इसमें से फाइबर निकल जाता है और फ्रक्टोज की मात्रा भी बढ़ जाती है. इसलिए एक इंसान को दिन में सिर्फ एक गिलास जूस ही पीना चाहिए. इससे ज्यादा जूस पीने से नुकसान हो सकता है. भले ही इसका असर तुरंत न दिखे लेकिन कई बार ऐसा होने पर कई तरह के साइड इफेक्ट्स दिखने लगते हैं.

दिन में जूस पीने का राइट टाइम क्या है
हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, कुछ लोगों की आदत होती है कि वे सुबह उठते ही जूस पीते हैं या रात में सोने से पहले इसे लेते हैं लेकिन यह सही तरीका नहीं है. सुबह-सुबह जूस पीने से बॉडी का शुगर लेवल बढ़ सकता है. इसलिए जूस को ब्रेकफास्ट के बाद पीना चाहिए. ब्रेकफास्ट और लंच के बीच में एक गिलास जूस पीना सबसे राइट टाइम है. खाली पेट जूस पीने की गलती तो कभी नहीं करनी चाहिए.

  The problem of cough-allergy has increased due to the changing season

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment