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Do not eat these things even by mistake in those 5 days of periods, otherwise it will have a bad effect on fertility

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Those 5 days of periods are some difficult days for any girl. Due to the bad lifestyle of today many girls are going through PCOD and PCOS. In this, there are mood swings, irritability and craving for spicy and spicy food before periods. This disease is also being seen in young girls these days. This is a very common problem, but it is better to treat it in time. [

डेली मेल में छपी खबर के मुताबिक हेल्थ एक्सपर्ट और डॉक्टर के मुताबिक पीरियड्स के दौरान खूब सारी फल-सब्जियां खानी चाहिए. साथ ही चीनी और नमक खाने से परहेज करना चाहिए. साथ ही साथ फ्राइड और भुनी हुई चीजें भूल से भी न खाएं. एक बार ज्यादा खाना न खाए. जंक फूड तो आपके लिए काफी ज्यादा खतरनाक है. 

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ठंडा पानी पीने से बचें. यहां ठंडा पानी पीने का मतलब है फ्रिज से पानी निकलाकर न पिएं. अगर पेट या उसके आसपास में दर्द है तो गुनगुना पानी पीने से बचें. इससे दर्द में तुरंत राहत मिलता है. चाय-कॉफी से परहेज करें. कई लोगों को लगता है कि दर्द में चाय-कॉफी पीने से आराम मिलेगा लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह पूरी तरह से गलत है. आराम तो नहीं लेकिन आपकी दिक्कतें बढ़ जरूर सकती है. 

पीरियड्स के वो 5 दिन भूल से भी यह फल न खाएं

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीरियड्स के दौरान खट्टे फल नहीं खाने चाहिए जैसे- केला, संतरा, मौसमी, नींबू खाने से पूरी तरह से बचना चाहिए. क्योंकि इससे आपके क्रैंम्प बढ़ सकते हैं. दही, रायता और छाछ से बने प्रोडक्ट्स नहीं खाना चाहिए. कुछ ऐसे भी है जिन्हें डेयरी का प्रोडक्ट इस दौरान नहीं पचता है तो उन्हें भी इसे खाने से बचना चाहिए. 

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कौन सा फल खाना चाहिए

अगर मीठे की क्रेविंग हो रही है तो आम, अनार , केला, सेब खा सकते हैं. लेकिन खाली पेट फल न खाएं. इससे आपको दिक्कत हो सकती है. पेस्ट्री या मिठाई खाने के बजाय फल खा सकते हैं. या आप डार्क चॉकलेट भी खा सकते हैं. 

पीर‍ियड्स के पहले द‍िन क्‍या खाएं? 

पीरियड्स के वो 5 दिन अपने सुबह की शुरुआत कुछ ऐसा करें

मॉर्निंग: खाली पेट दो खजूर खा सकते हैं. इसके बाद आप एक कप ग्रीन टी पी लीजिए. 

पीरियड्स का पहला दिन आपको क्रेविंग हो सकती है इसलिए आपको ब्रेकफास्ट में पैनकेक के साथ बटर और हनी खाना चाहिए. 

दोपहर के 12 बजे आप कोई सा भी एक फल खा लीजिए. केला और सेब रहे तो बहुत अच्छा है

लंच में आप चावल, रोटी या मिक्स सब्जी के साथ एक प्लेट सलाद खा सकती हैं. 

शाम के वक्त एक गिलास नींबू पानी के साथ फ्राइड मखाने खा सकते हैं. 

डिनर में अगर आप किचड़ी और दही खाती है तो बहुत अच्छी बात है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. 

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