अपने वीडियो से महिलाओं को फिट रहने में मदद कर रहे हैं ये इंफ्लूएंसर, तरीका भी है शानदार


Womens Health: महिलाओं के शरीर में समय-समय पर बदलाव होते रहते हैं. ऐसे में उनमें हेल्थ अवेयरनेस होना जरूरी होता है. हालांकि, आज भी हमारे आसपास ज्यादातर लोग महिलाओं में होने वाले इस बदलाव और पीरियड्स के दर्द पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं. अगर इन समस्याओं पर महिलाओं से बात न की जाए तो महिलाओं की हेल्थ एक ऐसा विषय है जिसके बारे में कोई ज्यादा बात नहीं करना चाहता है.

 

अगर कोई बात करता भी है तो उसे बहुत अधिक गंभीरता से नहीं लिया जाता है. कई महिलाएं तो आज भी अपने शरीर और उसमें होने वाली परेशानियों के बारें में सही तरह नही जानती हैं. उन्हीं को अवेयर करने के लिए कई सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर उन्हें अपने शरीर के बारें में बता रही हैं. आइए जानते हैं इन महिला इंफ्लुएंसर के बारे में…

 

रुजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar)

न्यूट्रिनिस्ट और डायटिशियन रुजुता दिवेकर एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ गैस्ट्रोएंटरोलॉजी से ‘न्यूट्रीशन अवार्ड’ से सम्मानित हो चुकी हैं. दुनिया में सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली न्यूट्रिएशनिस्ट में से एक हैं. रुजुता बॉलीवुड की कई सेलिब्रिटीज के साथ काम कर चुकी हैं. इंस्टाग्राम पर उनके फॉलोवर्स की संख्या 2 मिलियन से ज्यादा है. करीना कपूर से लेकर अनुपम खेर तक की न्यूट्रिनिस्ट और डायटिशियन भी रह चुकी हैं.

 

हंसाजी योगेंद्र (Hansaji Yogendra)

दुनिया के सबसे पुराने योग संस्थाओं में से एक मुंबई के सांताक्रूज की डायरेक्टर हंसाजी योगेंद्र हैं. इसकी स्थापना उनके ससुर योगेंद्र ने की थी. हंसाजी बेहतरीन मेटिवेशनल स्पीकर हैं और योग को लोगों तक पहुंचाने का काम कर रही हैं. एक वक्त ऐसा था, जब हंसाजी योगेंद्र कई बीमारियों की चपेट में आ गई थी, तब उन्होंने योग को अपनाया. उनके योग संस्थान ने 100 सालों के रिसर्च के आधार पर ‘योग फॉर ऑल’ नाम की बुक लॉन्च की है. हंसाजी योगेंद्र लाइफ कोच, टीचर हैं जो व्यावहारिक योग परामर्श देती हैं. महिलाओं के लिए प्रेगनेंसी, मोनोपॉज जैसी कंडीशन को लेकर क्लास भी चलाती हैं.

  If you are unable to do yoga due to obesity, then these 3 asanas are for you.

 

डॉ क्यूटरस (Dr Cuterus)

डॉ. तनाया नरेंद्र इंस्टाग्राम पर डॉ. क्यूटरस नाम से फेमस हैं. एक डॉक्टर और एंब्रोयोलोजिस्ट डॉ. क्यूटरस को इंस्टाग्राम पर 450k+ फॉलोअर्स फॉलो करते हैं. वे हेल्थ और सेक्सुएलिटी, प्रजनन से जुड़ी जानकारी और सेक्स मिथक को तोड़ने के लिए जागरूकता बढ़ा रही हैं. महिलाओं को बॉडी शेम का विरोध भी करती नजर आती हैं.

 

डिंपल जांगड़ा (Dimple Jangda)

आयुर्वेदिक हेल्थ कोच और प्राण हेल्थकेयर सेंटर की फाउंडर डिंपल जांगड़ा अंजलि तेंदुलकर, सुशांत सिंह राजपूत और जूही चावला जैसी बड़ी हस्तियों को ट्रेनिंग दे चुकी हैं. डिंपल खासतौर पर गट हेल्थ पर काम करती हैं और इससे जुड़ी कई बुक्स भी लिख चुकी हैं. उनकी बेस्ट सेलर किताबों के नाम ‘Heal Your Gut’, ‘Mind and Emotions’ है.

 

नेहा रंगलानी (Neha Ranglani)

पोषण विशेषज्ञ और हेल्थ कोच नेहा रंगलानी 14 सालों से इस क्षेत्र में काम कर रही हैं और दुनियाभर में बड़ी संख्या में लोगों को अवेयर कर चुकी हैं. उनका मानना है कि शरीर में खुद को ठीक करने की क्षमता है लेकिन इसके लिए उसे भोजन, विचारों, भावनाओं और काम को लेकर सही मैटेरियल मिले. वे मोटापा, डायबिटीज, थायराइड, पीसीओएस जैसी समस्याओं को नेचुरल तरीके से ठीक करने में मदद करती हैं.

 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment