इस स्वतंत्रता दिवस इन खराब लाइफस्टाइल से खुद को कीजिए आजाद…उम्र हो सकती है लंबी


Independence Day 2023: स्वतंत्रता दिवस करीब है. इस मौके पर देश आजादी का जश्न मनाता है. लेकिन आज भी हम इंसान किसी न किसी बुरी आदत के कैद में हैं. ये बुरी आदतें हमें बीमार और बेकार बना सकती हैं. ऐसे में इन आदतों को छोड़ने के लिए 15 अगस्त से अच्छा मौका कोई हो ही नहीं सकता. आईए  इस स्वतंत्रता दिवस इन बुरी आदत को छोड़कर खुद को एक हेल्थी लाइफ देने की शुरुआत करें.

इन बुरी आदतों को कहें अलविदा

कम पानी पीना-अगर आपको भी पानी कम पीने की आदत है तो इस स्वतंत्रता दिवस अपने इस आदत से छुटकारा पा लीजिए नहीं तो पानी की कमी के कारण आपको कई सारी परेशानी हो सकती है.2018 में बीएमसी कार्डियो वैस्कुलर डिसऑर्डर्स में छपे शोध में कम पानी पीने वालों में हार्ट अटैक, स्ट्रोक का खतरा अधिक पाया गया था. दरअसल जब आप कम पानी पीते हैं तो इससे खून गाढ़ा होने लगता है. रक्त प्रवाह के दौरान अधिक दबाव पड़ता है. वही अपनी कम पानी से त्वचा में रूखापन, कमजोरी, स्ट्रास की समस्या होती है. आप पानी की मात्रा पर्याप्त पीकर इन सभी परेशानियों से बच सकते हैं

एक्सरसाइज ना करना-एक्सरसाइज से बचाना आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है. नियमित रूप से व्यायाम करने से वेट मैनेज रहता है. डायबिटीज हृदय रोग, कैंसर, जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा कम होता है. सही उर्जा बनाए रखने में मदद मिलती है. ब्लड सरकुलेशन सही होता है. त्वचा पर ग्लो आता है. मेंटल हेल्थ भी सही रहता है.

  These are the 6 reasons why you are not losing weight

कम निंद लेना-अगर आप भी देर रात तक जागती हैं तो इस आदत को भी छोड़ दीजिए. क्योंकि लंबी जिंदगी जीने और बीमारियों से दूर रहने के लिए 8 घंटे की गहरी नींद लेना जरूरी है. कम सोने से याददाश्त और एकाग्रता में गिरावट आ सकती है. इसके अलावा स्ट्रेस हार्मोन कार्टिसोल का स्त्राव बढ़ाने और फील गुड हार्मोन का उत्पादन घटने से डिप्रेशन का शिकार होने की भी आशंका बनी रहती है. कम सोने से मौत का खतरा भी काफी ज्यादा जाता है.

कैफीन का सेवन- अगर आप भी बहुत ज्यादा चाय और कॉफी पीते हैं तो इस आदत को भी छोड़ दीजिए इससे नींद ना आने की समस्या हार्टबर्न, सिर दर्द और जनता की समस्या हो सकती है. इसके अलावा पाचन संबंधी समस्याएं और हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है. कैफीन सतर्कता का कारण बनता है लेकिन जब यह आपके सिस्टम को छोड़ देता है तो आप को फिर से थकान का अनुभव होता है.

जंक फूड को ना कहें- जंक फूड से बचकर रहना चाहिए . इससे आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म खराब हो सकता है. ब्लड शुगर लेवल, ब्लड प्रेशर और हृदय रोगों का खतरा बढ़ सकता है.

धुम्रपान से दूरी-इस स्वतंत्रता दिवस धुम्रपान से खुद को दूर कर लें.शराब और स्मोकिंग की वजह से कैंसर सहित कई सारी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है.इसलिए इस स्वतंत्रता दिवस पर आप अपनी इस बुरी आदत से आजादी पा सकते हैं

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: पेशाब करने के तुरंत बाद शरीर में दिखाई दें ये लक्षण, तो समझ जाएं कि आपको ‘प्रोटेस्ट कैंसर’ है

  How the Omega-3 Fatty Acid DHA Benefits Your Brain | Well+Good

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment