कड़कड़ाती ठंड में गर्माहट का एहसास दिलाते हैं ये सूप, इनमें छिपा है सेहत का खज़ाना


Healthy Soups For Winter: सर्दियों में गर्माहट के लिए अलग-अलग सब्जियों का सूप बनाकर पीते हैं. ये जितने टेस्टी होते हैं, इनमें मौजूद पोषक तत्व उतने ही सेहतमंद भी. बच्चे हो या बड़े हर कोई सूप पीना पसंद करते हैं. सूप न सिर्फ आपको फिजिकली एक्टिव रखते हैं, बल्कि बीमारियों से भी दूर रखते हैं. अगर आप भी सेहत के लिए बेहतर सूप (Healthy Soups For Winter) पीना चाहते हैं तो यहां हम आपको ऐसे ही सूप की रेसिपी बनाने जा रहे हैं, जो सर्दियों में जरूर ट्राई करना चाहिए. 

 

टमाटर का सूप

टमाटर का सूप सेहत लिए बेहद फायदेमंद होता है. इस सूप को बनाने के लिए प्याज और टमाटर को काटकर एक पैन में दो बड़े स्पून तेल को गर्म करने के लिए रख दें. पैन में तेजपत्ता डालें और उन्हें थोड़ी देर भून लें. इसके बाद इसमें कटे टमाटर, गाजर और प्याज को डालकर पकने के लिए छोड़ दें. जब ये पक जाए तो इसमें स्वाद के अनुसार नमक मिलाकर इसका सेवन करें और खुद को सेहतमंद बनाएं.

 

सब्जियों का सूप

सर्दियों में सब्जियों का सूप बनाने के लिए सबसे पहले अपनी पसंद की सब्जियां चुनें, इसके बाद एक पैन में एक बड़ा स्पून तेल डालें. जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें कटे हुए प्याज और गाजर डाल दें. इसके बाद करीब 10 मिनट तक इसे भूनने दें और फिर अपनी पसंदीदा दाल डालें. इसके बाद इसमें सब्जियां डालकर थोड़ी देर भूनें. फिर इसमें मात्रा के हिसाब से पानी मिलाएं और पकने को लिए छोड़ दें. जब तक पानी में उबाल न आए तब तक पकने दें. जब दाल और सब्जियां सॉफ्ट हो जाएं तो आंच बंद कर दें.

 

  What is there in the diet of the Japanese that they look like 20 even at the age of 40, we can also learn these things from them

सूप के फायदे

सर्दियों में सूप आपको अंदर से गर्म रखता है और ओवरऑल हेल्थ के बेहतर बनाने का काम करता है। इस मौसम में सूप पीने से शरीर को एनर्जी मिलती है, आलस दूर भागता है और ठंड से बच सकते हैं. इसके साथ ही सूप काफी टेस्टी होता है तो स्वाद को भी एंजॉय कर सकते हैं.

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment