क्या होता है सब्‍जा सीड्स, इससे पेट की जिद्दी चर्बी भी चंद दिनों में हो जाएगी कम


Benefits of Sabja Seeds : सब्‍जा सीड्स एक बहुत ही पौष्टिक और लाभदायक बीज है. ये काले रंग के छोटे-छोटे चिकने बीज होते हैं जो चिया बीज के आकार के समान दिखते हैं. इसको तकमरिया सीड्स और अंग्रेजी में बेसिल सीड्स  कहा जाता है. इन बीजों में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट और अन्य अमीनो एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. सब्‍जा सीड्स को पानी में भिगोकर खाने से इसके गुण और ज्यादा बढ़ जाते हैं. ये पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं. इसके अलावा इनमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है इसलिए वजन घटाने में भी ये लाभकारी हैं. तकमरिया सीड्स को आसानी से किसी भी भोजन या पीने वाले पदार्थ में मिलाकर पिया जा सकता है. 

वजन कम करने में मददगार 
सब्‍जा सीड्स वजन घटाने में मददगार साबित हो सकते हैं. इनमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. एक चम्मच (10 ग्राम) तकमरिया सीड्स में केवल 50 कैलोरी होती है. इसके साथ ये फाइबर से भी भरपूर होते हैं जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है और भूख कम लगती है.  तकमरिया सीड्स पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाते हैं और कब्ज की समस्या को दूर करते हैं जो वजन बढ़ने का कारण बनती है. इनमें उच्च मात्रा में पानी होता है जो वजन नियंत्रण में मदद करता है. इन सभी कारणों से तकमरिया सीड्स को वजन घटाने वाली डाइट में शामिल किया जा सकता है. 

ब्लड शुगर को करता है कम 
तकमरिया या बेसिल सीड्स ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार होते है. इनमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है जिससे ये रक्त शर्करा को धीरे-धीरे बढ़ाते हैं. साथ ही ये फाइबर से भरपूर होते हैं जो पाचन प्रक्रिया को विनियमित करके ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने में सहायक होता है. इनमें मौजूद मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे मिनरल्स भी ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. अतः डायबिटीज के रोगियों को तकमरिया सीड्स का सेवन लाभदायक होता है. 

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है . 
तकमरिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और स्टेरॉल्स जैसे पदार्थ पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक होते हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड LDL यानी बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और HDL यानी अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. 

  Heart Failure Risks: 7 Alarming Causes of Cardiac Arrest For Adults Over 50

जानें इसका उपयोग कैसे करें 
तकमरिया सीड्स को पहले पानी में भिगोना चाहिए उसके बाद उसका इस्तेमाल करना चाहिए. इन्हें सलाद, सूप, लस्सी या शेक में डाला जा सकता है. इनका उपयोग स्मूदी, दही या पनीर में भी किया जा सकता है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें
आप भी खाते हैं रिफाइंड ऑयल तो हो जाए सावधान, यह शरीर को बना देता है बीमार

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment