गर्मियों में जरूरी हैं इन चीजों का सेवन करना, रहेगी हड्डियां मजबूत


गर्मियों का मौसम आ चुका है और इस मौसम में शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी होता है। पसीने के साथ शरीर से कई जरूरी मिनरल्स भी निकल जाते हैं, जिनमें कैल्शियम भी शामिल है। कैल्शियम हड्डियों और दांतों के लिए बहुत जरूरी होता है। इसकी कमी से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियां हो सकती हैं।

 

गर्मियों में इन चीजों का सेवन करके और स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर आप अपनी हड्डियों को मजबूत रख सकते हैं। यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो किसी डॉक्टर से सलाह लें कि आपके लिए कौन सा आहार सबसे अच्छा हैं। बच्चों और किशोरों को भी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम और विटामिन D युक्त आहार का सेवन करना चाहिए। हड्डियों को मजबूत रखने के लिए इन टिप्स को अपनाकर आप स्वस्थ और सक्रिय जीवन जी सकते हैं।

 

 

 

गर्मियों में हड्डियां मजबूत रखने के लिए करे इन चीजों का सेवन।

 

 

  • दूध और दूध से बनी चीजें: गर्मियों में दूध और उससे बनी चीजें जैसे कि दही, पनीर आदि महत्वपूर्ण होती हैं। इनमें कैल्शियम, प्रोटीन, और विटामिन डी की अच्छी मात्रा होती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं।

 

  • हरी सब्जियाँ और फल: हरी सब्जियाँ और फल में विटामिन्स, मिनरल्स, और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसलिए, इन्हें अपने आहार में शामिल करना अत्यंत जरूरी है।

 

  • नारियल पानी: गर्मियों में नारियल पानी का सेवन करना हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है। यह शरीर को ठंडाई प्रदान करता है और कैल्शियम की अच्छी मात्रा प्रदान करता है।
  Weight Loss: 5 Dietary Mistakes to Avoid When Trying to Lose That Extra Fat

 

  • मूंगफली की सेवन करें: मूंगफली, अलसी, को अपने आहार में शामिल करना हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है। इनमें विटामिन ई, फॉस्फोरस, और प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करती है।

 

  • पानी का प्रयोग: गर्मियों में पानी की अधिक मात्रा में सेवन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह हड्डियों को मज़बूती देता है और उन्हें सही तरीके से स्वस्थ रखता है।

 

  • तिल: तिल कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोतों में से एक है। इनमें मैग्नीशियम और फास्फोरस भी होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

 

  • बादाम: बादाम कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस का अच्छा स्रोत हैं। इनमें विटामिन E भी होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट है और हड्डियों को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है।

 

  • मछली: मजबूत हड्डियां पाने के लिए अपनी डाइट में मछली को भी शामिल किया जा सकता है। अगर आप नोन-वेजिटेरियन हैं, तो आपके लिए मछली हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए काफी कारगर फूड हो सकता है।

 

  • प्रोटीनयुक्‍त आहार: स्‍वस्‍थ और मजबूत हड्डियों के लिए आप प्रोटीनयुक्‍त आहार का सेवन करें। नॉनवेजिटेरियन लोग खाने में चिकन आदि का सेवन कर सकते है। लेकिन वेजिटेरियन लोग वेजिटेरियन प्रोटीन को अपनी डाइट में शामिल करें। जिसमें कि वेजिटेरियन प्रोटीन में आप पनीर और टोफू जैसे शाकाहारी प्रोटीन के अच्छे स्रोतों को शामिल कर सकते हैं। ये कैल्शियम से भी भरपूर हैं और आप इन्‍हें अपनी डाइट में कई तरीको से भी शामिल कर सकते हैं। जैसे कि सब्‍जी या फिर सलाद या सैंडविच के रूप में सेवन।
Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।

  Siddhaanth Vir Surryavanshi Dies Due to Heart Attack in Gym: Precautions to Reduce Heart Attack Risks During Workout

 

 



Source link

Leave a Comment