डायबिटीज को नियंत्रण में रखने के लिए आयुर्वेदिक उपचार। – GoMedii


आजकल के समय में डायबिटीज की समस्या अधिक लोगों में देखने को मिल रही हैं। डायबिटीज की समस्या मनुष्य को किसी भी उम्र में हो सकती हैं। डायबिटीज की बीमारी के ऐसी समस्या होती हैं जो कि जीवनभर रहती हैं परन्तु इसको नियंत्रण में रखा जा सकता हैं। ब्लड शुगर की बीमारी अधिक घातक होती हैं यह व्यक्ति को धीरे-धीरे खोकला कर सकती हैं,इसलिए डायबिटीज के मरीजों को अपना शुगर लेवल नियंत्रण में रखना चाहिए और कुछ चीज़ो से परहेज भी रखना चाहिए।

 

 

 

 

 

डायबिटीज के निम्नलिखित लक्षण होते हैं जैसे की-

 

 

  • शरीर में पानी की कमी
  • वजन बढ़ना या कम होना
  • इन्फेक्शन के प्रति संवेदनशीलता बढ़ना
  • त्वचा में खुजली होना
  • उल्टी होना
  • मुँह सूखना
  • थकान महसूस होना
  • लगातार पेशाब आना
  • आँखे कमजोर होना
  • घाव का जल्दी न भरना

 

 

 

डायबिटीज को नियंत्रण में रखने के लिए आयुर्वेदिक उपचार।

 

 

डायबिटीज एक ऐसी समस्या हैं जिसका अधिक बढ़ना भी घातक है और अधिक कम होना भी घातक हैं। डायबिटीज को नियंत्रण में रखने के कुछ आयुर्वेदिक उपचार होते हैं जैसे की –

 

 

आंवला: विटामिन सी से भरपूर आंवला पोषण का भंडार है, जो कि आपके ब्‍लड शुगर लेवल को कम करने में भी मददगार है। इसमें विटामिन सी के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट, आयरन और कैल्शियम भी पाया जाता है। आंवला आपके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है।

 

 

हल्‍दी: हल्दी कई औषधीय गुणों से भरपूर है|  हल्दी एंटीऑक्सिडेंट और एंटीइंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर है, जो कि डायबिटीज को कंट्रोल रखने के साथ-साथ आपकों कई अन्य बीमारियों से बचने में भी मददगार है।

  Cholesterol filled in veins will flow out like water, you just need to do this work

 

 

मेथी: यदि डायबिटीज के रोगी रोजाना एक चम्मच मेथी पाउडर को गुनगुने पानी के साथ मिलाएं, और रोजाना सुबह-शाम पिएं, तो डायबिटीज को कंट्रोल रखा जा सकता है।

 

 

जामुन: जामुन मधुमेह के इलाज के लिए काफी अच्‍छा माना जाता है। इसमें अद्भुत एंटीऑक्सिडेंट गुण होने के साथ इसमें जम्बोलिन भी शामिल है। जामुन डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है इसका सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल में रहता हैं।

 

 

काली मिर्च: काली मिर्च में पिपेरिन नामक घटक पाया जाता है जो कि ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखता हैं।

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


 

 



Source link

Leave a Comment