न्यू मॉम बनीं सना खान ने बताया प्रेगनेंसी में खाना चाहिए हरीरा, आप भी जानिए ये कैसे बनता है


Harira For New Mom’s: हाल ही में एक प्यारे से बेटे की मां बनी फॉर्मर एक्ट्रेस सना खान ने न्यू मॉम्स के लिए एक हैल्दी प्रेग्नेंसी डाइट में ‘हरीरा (Harira)की फोटो शेयर की है. आपको  बता दें कि इस महीने की शुरुआत में ही सना खान खान ने बेटे को जन्म दिया था और आजकल वो अपने नवजात बच्चे के साथ साथ अपनी सेहत पर काफी ध्यान दे रही हैं. सना खान ने सोशल मीडिया पर डिलीवरी के बाद खाए जाने वाले  पौष्टिक हरीरा की फोटो शेयर करते हुए सोशल मीडिया पोस्ट पर लिखा है कि नई मांओं को ये जरूर खाना चाहिए. 

 

सना खान ने इंस्टाग्राम स्टोरीज में हरीरा की फोटो पोस्ट की है, साथ में ही उन्होंने लिखा है – वो डिलीवरी के बाद अपनी सेहत को फिर से स्वस्थ करने के लिए काफी मेहनत कर रही हैं. आपको बता दें कि हरीरा भारत में डिलीवरी से पहले और बाद में महिलाओं की सेहत को सुधारने के लिए खाया जाता है. इसमें ढेर सारा ड्राई फूट मिलाया जाता है ताकि बच्चे को दूध पिलाने वाली मां को ताकत और एनर्जी मिल सके और प्रसव की सभी परेशानियों को दूर किया जा सके. 

 

कैसे बनाएं हरीरा 

हरीरा बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में बराबर मात्रा में गुड़ और पानी डालें. अब बर्तन को गैस पर रख दें और गुड़ को घुलने दें. अब एक कढ़ाई लें और उसमें घी गर्म करें. इसके बाद इसमें हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर, सोंठ, हल्दी पाउडर, अजवाइन पाउडर डाल कर भूनें. इसके बाद इसमें बारीक कटे हुए बादाम, काजू, अखरोट डालें और और 2 मिनट तक धीमी आंच पर भूनें. अब इसमें गुड़ के घोल को छान कर डाल दें. इसके बाद मीडियम फ्लेम पर इस मिश्रण को गाढ़ा होने तक पका लें. इसके गाढ़ा हो जाने के बाद इसमें इलायची पाउडर और जायफल पाउडर डालें और अच्छे से मिला लें.

  If you want to gain weight, drink these 5 things by mixing it in milk, it will always be healthy

 

हरीरा के फायदे 

हरीरा में सूखे मेवे के साथ दूध और केसर मिलाया जाता है. ये कमजोर शरीर को बहुत ताकत देता है और इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है ताकि नई मां को मजबूती मिल सके. इसके सेवन से पेट भी भरता है औऱ बच्चे को भी मां का भरपूर दूध मिल पाता है क्योंकि इससे शरीर में ढेर सारा लेक्टेशन मिलता है. नई मां को प्रसव के बाद गोंद के लड्डू भी दिए जाते हैं ताकि मां फिर से अपनी मजबूती को वापस पा सके. आपको बता दें कि हरीरा में जो भी चीजें मिलाई जाती हैं, वो नई मां के कमजोर शरीर को सेहतमंद करने के लिहाज से काफी अच्छी मानी जाती है. इसके सेवन से प्रसव के बाद शरीर और मांसपेशियों में होने वाला दर्द भी कम हो जाता है और बॉडी को नई ताकत मिलती है.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment