रात में पेट में उठ रहा जोर का दर्द, हल्के में न लें, हो सकते हैं 6 गंभीर रोग


Stomach Pain: दिन में आराम और रात में पेट में दर्द की समस्या है तो तुरंत सावधान हो जाइए, क्योंकि ये 6 खतरनाक बीमारियों के लक्षण हो सकते हैं. वैसे तो पेट दर्द के कई कारण हो सकते हैं लेकिन अगर रोज-रोज रात में ऐसा हो रहा है तो फिर खतरे की घंटी हो सकती है. इस कंडीशन में तुरंत डॉक्टर से मिलकर इसके सही कारण का पता लगाकर इलाज शुरू करवाना चाहिए. यहां जानिए रात में रोजाना पेट दर्द के 6 कौन-कौन से कारण हो सकते हैं…

 

1. गैस होना

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, रात के समय में गैस की समस्या की वजह से भी पेट में दर्द हो सकता है. इसका सबसे बड़ा कारण खराब खानपान होता है. रात में दाल या कुछ हैवी खा लेने से ऐसा हो सकता है.

 

2. एसिड रिफ्लक्स

एसिड रिफ्लक्स या गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स की वजह से भी रात में पेट दर्द कर सकता है. इसमें खाना पेट की ऊपरी नली की ओर वापस आने लगता है. जिसके कारण फूड पाइप में जलन या दूसरी समस्याएं हो सकती हैं.

 

3. पित्ताशय में पथरी

पित्ताशय की थैली में पथरी होने से भी पेट में दर्द हो सकता है. अगर पथरी आपकी पित्ताशय की थैली को ब्लॉक कर देता है, जिसकी वजह से दर्द बढ़ सकता है. ऐसी कंडीशन में डॉक्टर के पास जाकर इलाज करवाना चाहिए.

 

4. पेप्टिक अल्सर

पेट में अल्सर होने पर भी पेप्टिक अल्सर कहा जाता है, जो पेट में जलन की वजह बन सकती है. पेट में एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा बनने पर पेट दर्द की समस्या हो सकती है. इसका इलाज तुरंत करवाना चाहिए.

  Celeb couple Nayantara-Vignesh Sivan came under the scanner as soon as they shared the joy of the arrival of twins

 

5. इरिटेबल बाउल सिंड्रोम

इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (IBS) की चपेट में आने से भी कई बार रात में पेट का दर्द हो सकता है. आईबीएस में पेट दर्द के अलावा गैस, दस्त और कब्ज जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं. इसे नजरअंदाज कर सकते हैं.

 

6. डायवर्टीकुलिटिस

40 साल की ज्यादा उम्र वालों में डायवर्टीकुलिटिस की समस्या ज्यादा हो सकती है. इसकी वजह से पेट के एक हिस्से में सूजन होने लगती है. ऐसी स्थिति में दिक्कतें बढ़ सकती हैं. तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment