सर्दियों में केला खा सकते हैं या नहीं? जानें ठंड में केला खाने के फायदे और नुकसान


सर्दियों में फल खाना चाहिए या नहीं खासकर केला खाने को लेकर अक्सर लोग कंफ्यूज रहते हैं. कई लोग ऐसे हैं जो कहते हैं कि सर्दियों में केला खाना काफी ज्यादा नुकसानदायक होता है. ऐसे में सवाल यह उठता है कि सर्दियों में केला खाना चाहिए या नहीं? क्या बच्चों को सर्दियों में केला खिलाना चाहिए? ठंड में केला खाने से खांसी -जुकाम बढ़ सकती है. आज हम इस आर्टिकल के जरिए सारे सवालों के जवाब देंगे. 

क्या सर्दियों में केला खाना चाहिए?

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक केला सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. लेकिन सर्दियों ज्यादातर लोग केला खाना बंद कर देते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा करना बिल्कुल भी सही नहीं है. केला खाने से किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता है. हालांकि अगर आपको किसी भी तरह की सर्दी-जुकाम, एलर्जी या गले, नाक में इंफेक्शन है तो बिल्कुल भी केला न खाएं. रात के वक्त तो बच्चे को भूल से भी केला खाने के लिए मत दीजिए. केला खाने से इंस्टेंट इनर्जी मिलती है. इसलिए आप किसी भी मौसम में केला खा सकते हैं. लेकिन सर्दी-जुकाम में भूल से भी केला न खाएं. इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है. 

सर्दियों में केला खाने के फायदे

केला खाने से दिल रहता है सेहतमंद

सर्दियों में दिल की बीमारी बढ़ने का खतरा ज्यादा रहता है. हाई बीपी के मरीज अगर ठंड में केला खाएंगे तो उनके लिए ठीक रहता है. दरअसल, केला में हाई फाइबर होता है जो हार्ट से जुड़ी समस्याओं में राहत दिलाता है. फाइबर से भरपूर केला दिल से जुड़ी बीमारी में काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद पोटैशियम दिल की धड़कन और हाई बीपी के प्रेशर को कंट्रोल में रखता है . 

  Why UTI happens again and again, know the reason for urine infection

केले में होता है भरपूर पोषक तत्व

केला में कैल्शियम के साथ-साथ पोटैशियम, मैंग्नीज, आयरन. मैग्नीशियम, नियासिन, फोलेट, राइबोफ्लेविन और विटामिन बी 6 जैसे कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं. जो शरीर और हड्डियों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. सर्दियों में ज्वाइंट्स में होने वाले दर्द को भी ठीक करता है. 

मीठे की क्रेविंग्स को भी करता है शांत

अगर आपको मीठा खाने का मन करता है आप केला खा सकते हैं. इसे खाने के बाद आपके मीठे की क्रेविंग्स शांत हो जाती है. साथ ही साथ यह भूख को भी कंट्रोल करता है. 

यह भी पढ़ें – सर्दियों में रागी खाना बेहद फायदेमंद, जानें इसे रोजाना अपनी डाइट में कैसे शामिल करें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment