सर्दियों में हर दिन खाएंगे दही तो शरीर पर होगा कुछ ऐसा असर!


सर्दियों में दही खाना चाहिए या नहीं? इस बात को लेकर अक्सर डिबेट बना रहता है. सर्दियों में दही खाने का है यह खास तरीका. हमने यह समझने का फैसला किया कि सर्दियों के मौसम में जब आप हर दिन दही खाते हैं तो शरीर पर क्या होता है, कई लोग आपको इसे छोड़ने की सलाह देते हैं. किरण कुकरेजा, एक पोषण विशेषज्ञ ने इंस्टाग्राम पर साझा किया कि इस धारणा के विपरीत कि दही ठंडा होता है, यह गर्म होता है और शरीर पर गर्म प्रभाव डालता है. आप इसे अपने शीतकालीन आहार में शामिल कर सकते हैं क्योंकि यह कड़ाके की ठंड से राहत देता है. इसके अतिरिक्त, इसे आहार में शामिल किया जाना चाहिए क्योंकि इसमें स्वस्थ प्रोबायोटिक्स होते हैं जो आपके पेट के लिए आवश्यक होते हैं.

दही में होते हैं यह खास प्रोटीन

दही पाचन को बढ़ावा देता है और चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है जो शरीर को आंतरिक रूप से गर्मी पैदा करने में मदद करता है. कुकरेजा ने कहा ये प्रोबायोटिक्स पाचन में सहायता करते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं. जिससे आपको हालांकि, अगर आप सर्दी-जुकाम होने पर दही को सीधे फ्रिज से निकालकर खाते हैं तो इसके तापमान के कारण आपको कुछ दिक्कतें हो सकती हैं। कुकरेजा ने कहा, “कमरे के तापमान पर काली मिर्च पाउडर के साथ दही लें ताकि इससे आपका गला खराब न हो.

सर्दियों में जहां लोग तरह-तरह के व्यंजन खाना पसंद करते है, वहीं सर्दियों में ठंडी चीजों जैसे दही को खाना छोड़ देते हैं. लोग ये मानते हैं कि दही खाने से सर्दी और गले में खराश हो सकती है. लेकिन जानें सच क्या है?

  Lipitrex Review - A Foolproof Weight Loss Solution?

दही अच्छे बैक्टीरिया, विटामिन, प्रोटीन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम से भरपूर होता है. इसीलिए ये हर मौसम में सेहत के लिए फायदेमंद है.

दही आपके आंत के लिए बहुत अच्छा बैक्टीरिया है. यह कैल्शियम, विटामिन बी 12 और फास्फोरस से समृद्ध है. सर्दियों के दिनों में दही का सेवन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. हालांकि श्वसन संबंधी समस्या वाले लोगों को दही शाम 5 बजे के बाद खाने से बचना चाहिए क्योंकि यह बलगम पैदा कर सकता है, विशेष रूप से एलर्जी और अस्थमा से पीड़ित लोगों में.

दही विटामिन सी से भरपूर होता है, जो ठंड से पीड़ित लोगों के लिए बहुत अच्छा बनाता है. हालांकि दही ठंडा ना खाकर कमरे के तापमान के अनुसार ही खाना चाहिए.

रात में न खाएं दही- आयुर्वेद के अनुसार, सर्दियों के दौरान, खासतौर पर रात के समय दही का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह आपकी ग्रंथियों से स्राव को बढ़ाता है, जिससे बलगम का स्राव भी बढ़ता है. जिससे सेहत संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. अस्थमा, साइनस या सर्दी और खांसी जैसे श्वसन संबंधी समस्याएं हैं तो सर्दियों के दौरान और विशेष रूप से रात के समय दही नहीं खानी चाहिए.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें : ब्रेस्ट फीडिंग करवाने वाली मां को कौन सी सप्लीमेंट विटामिन्स लेने होते हैं जरूरी

खेलें इलेक्शन का फैंटेसी गेम, जीतें 10,000 तक के गैजेट्स 🏆

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

  These 10 symptoms are seen when there is slow blood circulation, recognize it like this

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment