सर्वाइकल लेजर सर्जरी कैसे की जाती है और इसकी लागत कितनी होती है? – GoMedii


जब भी बात कैंसर के इलाज की आती है तो ज्यादातर इसमें कीमोथेरेपी, रेडिएशन और ट्रेडिएशनल सर्जरी के द्वारा ही इसका इलाज किया जाता है। लेकिन कुछ गंभीर कैंसर का इलाज लेजर सर्जरी से भी किया जाता है, जो असामान्य या कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए तेज़ प्रकाश की किरण का उपयोग करता है, लेजर सर्जरी विशेष रूप से पूर्व कैंसर वाले गर्भाशय ग्रीवा के घावों या प्रारंभिक चरण के गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के लिए बहुत ही प्रभावी हो सकती है।

गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के इलाज के अन्य रूपों की तुलना में लेजर सर्जरी की प्रक्रिया में ठीक होने में कम समय लगता है। दरअसल सर्वाइकल कैंसर से पीड़ित कई महिलाओं को यह पता ही नहीं चलता कि उन्हें ऐसी कोई बीमारी है, क्योंकि सर्वाइकल कैंसर के लक्षण काफी समय बाद देखने को मिलते हैं।आइए जानते हैं सर्वाइकल लेज़र सर्जरी कैसे की जाती है।

 

 

लेजर सर्जरी क्या है? (What is laser surgery in Hindi)

 

 

लेजर सर्जरी कैंसर कोशिकाओं को सिकोड़ने या नष्ट करने के लिए (एक उच्च शक्ति वाली, संकीर्ण और केंद्रित प्रकाश किरण) की जाता है। क्योंकि लेज़र इतना केंद्रित होता है, कि यह कैंसर कोशिकाओं को अधिक सटीक रूप से खत्म करता है, जिससे रक्तस्राव कम होता है और आसपास के ऊतकों को नुकसान भी कम होता है।

 

 

 

सर्वाइकल कैंसर के लिए लेजर सर्जरी का इस्तेमाल अक्सर शुरुआती चरण के कैंसर के लिए की जाता है। इसका उपयोग प्रीकैंसरस घावों के इलाज के लिए भी किया जा सकता है, जो पैप स्मीयर पर पाई जाने वाली असामान्य कोशिकाएं हैं। गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के बाद के चरणों में आमतौर पर अधिक  आक्रामक उपचार की आवश्यकता होती है।

  New psychiatric hospital opens in Sacramento with 117 beds amid demand for mental health

 

लेजर सर्जरी के लिए, डॉक्टर  मरीज को एनेस्थीसिया देते है, जिसमें महिला के गर्भाशय ग्रीवा में इंजेक्शन लगाने वाली एक सुन्न करने वाली दवा शामिल होती है। दूसरी बार, मरीज को सामान्य एनेस्थीसिया देकर बेहोश किया जा सकता है। कोन बायोप्सी आमतौर पर एनेस्थीसिया के द्वारा की जाती है।

 

प्रक्रिया के दौरान, डॉक्टर योनि को खुला रखने के लिए एक उपकरण का उपयोग करेगा, इसके बाद डॉक्टर लेजर बीम को योनि पर केंद्रित करेंगे। आमतौर पर एक लंबी, पतली ट्यूब के माध्यम से असामान्य या कैंसर कोशिकाओं को नष्ट किया जाएगा। सर्वाइकल कैंसर के लिए लेजर सर्जरी में लगभग 10 से 15 मिनट का समय लगता है। दोनों प्रकार की लेजर सर्जरी एक आउट पेशेंट इलाज के रूप में की जाती है, इसलिए आप प्रक्रिया के बाद कुछ घंटों के भीतर घर जा सकेंगे।

 

 

सर्वाइकल सर्जरी में कितना खर्च आता है? (Best Hospital for Cervical Surgery in Hindi)

 

 

सर्वाइकल लेजर सर्जरी की लागत कई कारको पर निर्भर करती है यदि आप सर्वाइकल लेजर सर्जरी की लागत जानना चाहते हैं तो इसके लिए यहाँ क्लिक करें

 

 

सर्वाइकल लेजर सर्जरी के लिए बेस्ट हॉस्पिटल (What is the cervical laser surgery cost in Hindi)

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

लेजर सर्जरी कितने प्रकार से दी जाती है? (How is laser surgery given in Hindi)

 

सर्वाइकल कैंसर के लिए कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) लेजर सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाली प्रक्रिया है। इन लेज़रों का उपयोग आपके गर्भाशय ग्रीवा के अस्तर से असामान्य या कैंसर कोशिकाओं वाले ऊतक की पतली परतों को हटाने के लिए किया जाता है।

  What is Thalassemias? Know Its Causes, Symptoms and Treatment

लेजरों का उपयोग कोन बायोप्सी या कोनाइज़ेशन नामक सर्जरी में भी किया जा सकता है। इस प्रक्रिया में, गर्भाशय ग्रीवा के उस क्षेत्र से ऊतक की एक कील को हटा दिया जाता है जहां प्रीकैंसर और शुरुआती कैंसर शुरू होने की सबसे अधिक संभावना होती है।

जबकि एक कोन बायोप्सी का उपयोग बायोप्सी के लिए ऊतक लेने के लिए किया जा सकता है, लेजर असामान्य कोशिकाओं को नष्ट कर देगा, इसलिए जब प्रारंभिक चरण के कैंसर की पुष्टि हो जाती है, तो गर्भाशय ग्रीवा में उच्च होने पर इसका उपयोग करने की अधिक संभावना होती है।

 

 

सर्वाइकल कैंसर का निदान कैसे किया जाता है? (How is cervical cancer diagnosed in Hindi)

 

 

सर्वाइकल कैंसर धीरे-धीरे और कई वर्षों में विकसित होता है। कैंसर में बदलने से पहले, गर्भाशय ग्रीवा की कोशिकाएं बहुत सारे बदलावों से गुजरती हैं। गर्भाशय ग्रीवा में एक बार सामान्य कोशिकाएं अनियमित या असामान्य दिखने लगती हैं। आपका डॉक्टर इसका पता लगाने के लिए कुछ टेस्ट का सुझाव देगा।

पैप टेस्ट: पैप टेस्ट के साथ नियमित स्त्री रोग संबंधी जांच सर्वाइकल कैंसर के अधिकांश मामलों का पता लगाया जा सकता है।

आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता गर्भाशय ग्रीवा की जांच भी कर सकता है और बायोप्सी के लिए ऊतक का एक नमूना ले सकता है यदि उन्हें संदेह है कि आपको कैंसर है।

 

 

सर्वाइकल कैंसर के लिए डॉक्टर क्या सलाह देते हैं? (What do doctors recommend for cervical cancer in Hindi)

 

महिलाओं को सलाह दी जाती है कि 21 साल की उम्र के बाद उनकी वार्षिक स्वास्थ्य जांच के दौरान नियमित रूप से पैप स्मीयर टेस्टकरवाना चाहिए। पैप टेस्ट के अलावा, डॉक्टर एचपीवी टीकाकरण का सुझाव देते हैं क्योंकि यह सर्वाइकल कैंसर को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है। एचपीवी वैक्सीन 10-26 आयु वर्ग को कवर करती है और 46 वर्ष की आयु तक की महिलाओं को दी जा सकती है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि जिन रोगियों में सर्वाइकल कैंसर का निदान किया गया है, उनमें लक्षण नहीं दिखते हैं, इसलिए नियमित जांच बहुत महत्वपूर्ण है, जिससे महिलाएं इस गंभीर बीमारी से बच सके।

  Lanarkshire Active Dads group aims to improve mental and physical health

 

यदि आप सर्वाइकल लेजर सर्जरी से जुड़े कोई सवाल हैं तो अपने सवाल पूछने के लिए यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


 

 



Source link

Leave a Comment