हाथों की उंगली में दर्द को कैसे ठीक करें – GoMedii


आपके हाथों या पैरों की उंगली में दर्द संयुक्त गतिशीलता को प्रभावित कर सकता है और किसी व्यक्ति के रोजमर्रा के काम करने की क्षमता को भी प्रभावित कर सकता है। उंगली में दर्द के कारण चोट लगना, संक्रमण, कण्डरा की समस्याएं (tendon problems), उंगली में फ्रैक्चर और गठिया शामिल हो सकता है।

 

 

 

 

आपके शरीर में उंगलिया आपके शरीर के अलग अलग भाग से जुड़ी है पूरी दुनिया में सभी लोगों के हाथों और पैरों की उंगलियां मिलाकर 20 होती हैं। ऐसे भी लोग हैं जिनके हाथों या पैरों के एक हिस्से में 6 उंगलियां होती हैं। दरअसल सभी के हाथों का एक एहम हिस्सा उनकी उंगलियां होती हैं। जैसे जैसे समय बदला वैसे-वैसे लोगों के काम करने में भी बदलाव आया है.

 

आज के दौर में लोगों का काम एक उंगली घूमाने पर हो जाता है। आज के समय में लगभग सभी लोगों का काम कंप्यूटर पर होता है जिस पर उन्हें टाइपिंग करना पड़ता है यही वजह है की उन्हें ज्यादा काम करना पड़ता है और उंगलियों में दर्द होता है।

 

 

 

उंगली में दर्द के कारण

 

 

उंगली में दर्द की बीमारी के कारण, जिसमें शामिल है :

 

 

 

 

  • बॉडी में यूरिक एसिड का बढ़ना

 

 

 

 

  • उंगली में चोट लगना

 

 

  • उंगलियों के जोड़ में दर्द

 

 

 

 

  • कनेक्टिव टिश्यू

 

 

  • मौसम में बदलाव

 

 

 

 

 

उंगली में दर्द के लक्षण

 

 

  • झुनझुनी महसूस होना

 

  How To Lose Belly Fat Safely, Effectively & FINALLY!

 

  • सूजन के साथ दर्द

 

 

 

 

  • कठोरता महसूस होना

 

 

  • सुन्नता महसूस होना

 

 

 

 

 

 

 

 

 

उंगली में दर्द के प्रकार

 

 

  • तेज दर्द होना

 

 

  • चोट की जगह पर दर्द

 

 

  • उंगली हिलाने पर दर्द होना

 

 

  • गांठ के साथ दर्द होना।

 

 

 

उंगली में दर्द का निदान

 

 

यदि आपकी उंगली पर किसी तरह की चोट या घाव लगा है तो उसमें आपको किसी तरह का इलाज करवाने की जरुरत है। आपका डॉक्टर आपके शरीर के लिए टेस्ट करता है उसके आधार पर उस स्थिति को देखते हुए उंगली में दर्द का निदान करता है। यदि आपको अपनी उंगलियों का उपयोग करते समय दर्द होता है और कोई स्पष्ट कारण नहीं है, तो ऐसे में आपको तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लेने की जरुरत है।

 

आपका डॉक्टर आपके चिकित्सकीय इतिहास, आपके द्वारा ली जाने वाली दवाओं और आपके रोजमर्रा के काम को देखते हुए आप से कुछ प्रश्न पूछेगा। इस जानकारी का उपयोग करते हुए, आपका डॉक्टर यह तय कर सकता है कि आपको उंगली में दर्द से निदान के लिए कौन से टेस्ट आवश्यक हैं।

 

उंगली में दर्द के निदान के लिए सामान्य परीक्षणों में रक्त परीक्षण और इमेजिंग परीक्षण शामिल हैं, जैसे एक्स-रे। एक्स-रे उंगली के भीतर  फ्रैक्चर दिखा सकता है।

 

 

 

उंगली में दर्द का उपचार

 

 

व्यायाम : उंगली में दर्द होने पर सबसे पहले व्यायाम करें। यह आपको जल्द ही आराम देने में मदद करेगा।

  Pregnancy Week 12 Belly, Baby, FAQs, Cramps, Symptoms, Precautions

 

 

आइस थेरेपी : यदि आप घर पर हैं, तो आप उंगली के दर्द के लिए आइस थेरेपी का उपयोग कर सकते हैं। आइस पैक को रखने से दर्द वाले हिस्से पर थोड़ी देर तक आपको सुन्नता महसूस होगी लेकिन बर्फ हटाने के बाद रक्त संचार फिर से शुरू हो जाएगा और दर्द से राहत मिलेगी।

 

 

मसाज करें : अपने हाथों की उंगलियों में दर्द से छुटकारा पाने के लिए, आप किसी प्रकार कि क्रीम और प्राकृतिक मरहम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

 

 

मालिश : मालिश भी उंगली के दर्द के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। क्योंकि मालिश के बाद, दर्द वाले हिस्से में रक्त का संचार सामान्य से तेज होता है।

 

 

कई स्थितियों में उंगली में दर्द गठिया का कारण बन सकता है। उंगलियों में सुन्नता या झुनझुनी नसों या रक्त प्रवाह के साथ एक समस्या का संकेत हो सकता है। लालिमा और सूजन संक्रमण या सूजन का संकेत हो सकता है। ऐसा होने पर किसी को भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए

 

 

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें।। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।

  These Are Jay Cutler’s Top 4 Chest-Building Exercises | BarBend

 

 



Source link

Leave a Comment