अंडे को फ्रिज में रखना चाहिए या बाहर,जानें क्या है सही तरीका


अंडे को सही तरीके से स्टोर करना बहुत जरूरी है. क्योंकि गलत तरीके से स्टोर करने से अंडे खराब होने लगते हैं. अकसर लोगों को यह जानकारी नहीं होती कि अंडे को फ्रिज में रखना चाहिए या फिर कमरे के तापमान पर.अंडे के लिए कौन सा तापमान अच्छा होता है. आमतौर पर लोगों का मानना है कि फ्रिज में रखने से अंडे ज्यादा दिनों तक टिकते हैं. लेकिन इसे सही तरीके से प्रिजर्व करना होगा. आइए जानते हैं कि अंडे को फ्रिज में रखना कितना सही होता है. 

जानें क्या है साल्मोनेला 
अंडों को सही ढंग से स्टोर करने का मुद्दा इसलिए उठता है क्योंकि अंडों में साल्मोनेला नामक बैक्टीरिया हो सकता है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. साल्मोनेला एक प्रकार का बैक्टीरिया होता है जो आमतौर पर गर्म रक्त वाले पशुओं और पक्षियों की आँतों में पाया जाता है. यदि यह अंडों में पहुँच जाए तो इंसानों के लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है.साल्मोनेला बैक्टीरिया से संक्रमित अंडे खाने से व्यक्ति को तीव्र उल्टी-दस्त, बुखार, सिरदर्द जैसे लक्षण हो सकते हैं. यह बैक्टीरिया अंडे के अंदर और बाहर दोनों जगह पहुँच सकता है . अंडे के पीले भाग को भीतर से और अंडे के बाहरी छिलके को बाहर से संक्रमित कर सकता है. इसलिए, अंडों को सही तापमान पर स्टोर करना बेहद जरूरी हो जाता है. ठंडे तापमान और सही ढंग से साल्मोनेला बैक्टीरिया का प्रसार रुक जाता है और अंडे सुरक्षित रहते हैं. सही स्टोरेज से अंडों के माध्यम से होने वाले साल्मोनेला संक्रमण से बचा जा सकता है. 

  Ten Quick Tips For How To Lose Weight While Sleeping?

जानें फ्रिज में कैसे रखें 
अंडे को स्टोर करने के लिए बेहतर है उन्हें फ्रिज में सामान्य तापमान पर रखें, यानी लगभग 4 डिग्री सेल्सियस पर. फ्रिज में रखे हुए अंडे आमतौर पर 3-5 हफ्तों तक ताजगी बनाए रखते हैं. अंडे की पैकेजिंग डेट या एक्सपायरी डेट के अनुसार उन्हें खाना चाहिए.सही स्टोरेज से अंडे लंबे समय तक फ्रेश और सुरक्षित रहते हैं. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment