आपका तकिया ही कैसे बनता है पिपंल होने का कारण, रात में ये काम ना करें


जितनी जरूरी हमारी हेल्थ है ठीक उसी तरह हमारी त्वचा और बालों को भी हमारी खास केयर की जरूरत पड़ती है. कई बार ऐसा होता है कि त्वचा की ठीक से देखभाल नहीं होने पर उसपर मुंहासे या पिंप्लस कई दिनों तक रह जाते हैं. जोकि काफी ज्यादा परेशान करते हैं.  लेकिन आपको पता चला कि चेहरे पर पिंप्लस का कारण आपका तकिया हो सकता है तो इस पर आप क्या कहेंगे? आज हम इस आर्टिकल के जरिए तकिया और पिंप्लस के बीच क्या कनेक्शन है इस पर ही चर्चा करेंगे. 

तकिये में बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं

जब तकिए को बार-बार नहीं धोया जाता है, तो इसमें धीरे-धीरे बैक्टीरिया, गंदगी और तेल जमा होने लगते हैं. गंदगी जमा होने के कारण तकिए के बाहरी भाग में गंदगी पनपने के कारण मुंहासे निकलने का कारण बनते हैं. ये पर्यावरण और डेली लाइफस्टाइल से हमारी अपनी त्वचा और बालों से आते हैं. बाहरी कपड़ों के संपर्क से आपकी त्वचा में होने वाली जलन को एक्ने मैकेनिका कहा जाता है. कपड़े गर्मी, पसीने या बैक्टीरिया को फंसा लेते हैं, जिससे त्वचा में जलन होती है. हालांकि खेल उपकरणों के कारण अक्सर एथलीटों में देखा जाता है. तकिए जैसी घरेलू वस्तुएं भी मुंहासे मेकेनिका को बढ़ा सकती है. 

दाग-धब्बे हो सकते हैं

‘द सेंटर फॉर डर्मेटोलॉजी’ कॉस्मेटिक एंड लेजर सर्जरी के निदेशक और संस्थापक डॉ. डेविड ई. बैंक के अनुसार एक्ने मैकेनिका किसी भी प्रकार का मुंहासे है जो आपके चेहरे को छूने वाली सामग्री या वस्तुओं का परिणाम है. जब आपके तकिए के आवरण को नियमित रूप से नहीं धोया जाता है या बदला नहीं जाता है. तो पर्यावरण से गंदगी और तेल के साथ-साथ तकिये को छूने वाली आपकी त्वचा और बाल आपकी त्वचा में वापस चले जाते हैं. इससे रोमछिद्र बंद हो सकते हैं और दाग-धब्बे हो सकते हैं. मेकअप और हेयर स्टाइलिंग उत्पाद मुंहासे कॉस्मेटिका के जरिए ब्रेकआउट का कारण बनते हैं. पिंपल्स और कॉमेडोन उन उत्पादों के कारण होते हैं जिन्हें हम अपनी त्वचा और बालों पर लगाते हैं. जब हम अपने मेकअप उत्पादों के अवशेषों को पूरी तरह से नहीं धोते हैं, तो यह हमारे तकिए पर लग जाता है और हमारी त्वचा के संपर्क में आ जाता है.

  गोलगप्पे खाने से सेहत को मिलते हैं ये 6 जबरदस्त फायदे

हर रोज चेहरा धोएं

सोने से पहले अपने बालों से सभी मेकअप और स्टाइलिंग उत्पादों को हटाना सुनिश्चित करें ताकि यह आपके तकिये और बिस्तर पर न लगें. दिन भर से बहुत थक गये? बस एक गैर-कॉमेडोजेनिक फेशियल वाइप से मेकअप, जमी हुई मैल और तेल को पोंछ लें, विशेष रूप से इस तरह से तैयार किया गया है कि रोमछिद्र अवरुद्ध न हों, क्या आपको अपनी त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए और अधिक उत्तर चाहिए? आज ही किसी त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें. अपने तकिये और चादरों को धोकर अपने मुंहासों को सुधारें. यह आपकी त्वचा के संपर्क में आने वाली सतह पर रोमछिद्रों को बंद करने वाले तेल और गंदगी को कम करता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Diwali पर कहीं आपने भी तो नहीं खा ली है ज्यादा मिठाई, ऐसे पहचानें डायबिटीज बढ़ी तो नहीं है

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment