आपका मूड खराब है तो ये चार फूड खाएं, तुरंत हो जाएगा ठीक, जानें कैसे?


Serotonin Containing Foods : आजकल की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में  कभी-कभी हमारा मूड कई बार बिना किसी वजह के ही खराब हो जाता है.कभी-कभी तो हमें खुद भी नहीं पता चलता कि अचानक से ही हमारा मन उदास क्यों हो गया.ऐसे में किसी काम में मन नहीं लगता और सब कुछ बोझिल लगने लगता है और रात को नींद नहीं आती है. लेकिन चिंता की बात नहीं है, कुछ छोटी सी चीज़ें करके हम अपना मूड फिर से बेहतर बना सकते हैं. लेकिन कुछ खास फूड्स को डाइट में शामिल करके हम अपने मूड को बेहतर बना सकते हैं. आइए जानते हैं कि खराब मूड को दूर करने के लिए कौन से 4 फूड्स का सेवन करना चाहिए ..

कई बार मेडिटेशन, हॉबीज आदि करते हैं लेकिन इससे कोई फायदा नहीं होता है. लेकिन सबसे असरदार उपाय है सेरोटोनिन युक्त भोजन करना. सेरोटोनिन एक हॉर्मोन है जो हमारा मूड नियंत्रित करता है और नींद में मदद करता है. जिन फूड्स में ट्राइप्टोफान नामक एमिनो एसिड होता है, वे सेरोटोनिन को बढ़ाते हैं. सेरोटोनिन की कमी से मूड स्विंग के साथ एंग्जाइटी और डिप्रेशन भी होता है. इसलिए सेरोटोनिन युक्त भोजन खाना मूड को बेहतर बनाने का सबसे अच्छा तरीका है. आइए जानते हैं वह कौन सा फूड है…

अंडे 
अंडे में सेरोटोनिन बढ़ाने वाले एमिनो एसिड ट्रिप्टोफैन की मात्रा अधिक होती है. अंडे खाने से मस्तिष्क में सेरोटोनिन का स्राव बढ़ता है जिससे मूड अच्छा रहता है और नींद भी अच्छी आती है.एक अध्ययन के अनुसार रोजाना 1-2 अंडे खाने से डिप्रेशन में कमी आई है. इसलिए सुबह के नाश्ते में अंडे को शामिल करें. इससे सेरोटोनिन लेवल बढ़ेगा और मूड अच्छा रहेगा. 

  Women are also ahead in organ donation, the figures of the last 20 years are shocking

अनानास
अनानास यानी पाइनएप्पल, सेरोटोनिन का एक सीधा स्रोत है. कई स्टडीज़ में पाया गया है कि अनानास का सेवन करने से दिमाग में सेरोटोनिन का स्तर बढ़ जाता है. यह मूड को बेहतर बनाने में मददगार है. लेकिन अनानास को फ्रेश खाना चाहिए, पके हुए अनानास में सेरोटोनिन की मात्रा कम हो जाती है. इसलिए अगर आप अपने मूड को बूस्ट करना चाहते हैं तो रोजाना एक फ्रेश अनानास का सेवन जरूर करें.यह आपको तनाव और नकारात्मक विचारों से राहत दिलाएगा. 

टोफू
टोफू में सेरोटोनिन नामक एक रसायन पाया जाता है जो मस्तिष्क में भावनात्मक असंतुलन को कम करने में मदद कर सकता है. इसलिए टोफू का सेवन तनाव कम करने में मददगार हो सकता है. टोफू में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिज भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं.

चीज और अन्य डेरी प्रोडक्ट
चीज और दूध में ट्रिप्टोफैन नामक एक अमीनो ऐसिड पाया जाता है जो मस्तिष्क के सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है. सेरोटोनिन एक रसायन है जो मूड और भावनाओं को ठीक करता है इसलिए चीज और दूध जैसे डेयरी उत्पाद मनोभावों को सकारात्मक रखने में मदद कर सकते हैं. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: सुबह-सुबह साथ में भीगे हुए मूंगफली, बादाम और अखरोट खा सकते हैं? कहीं नुकसान तो नहीं पहुंचाते…

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

  Incredible Effects of Eating Oatmeal Every Day, Says Dietitian — Eat This Not That



Source link

Leave a Comment