आप रोजाना चावल खाते हैं तो जानें आपके शरीर पर क्या असर पड़ेगा, क्या कहते हैं एक्सपर्ट


Sideeffects Of Rice:  चावल भारतीय भोजन में सबसे महत्वपूर्ण अनाजों में से एक है. चावल कई स्वास्थ्य लाभ देता है, लेकिन अधिक मात्रा में चावल के खाने से कुछ नुकसान भी होता है. चावल में स्वाभाविक रूप से आर्सेनिक नामक जहरीला तत्व पाया जाता है जो गुर्दे और लीवर को नुकसान पहुंचाता है. इसके अलावा, चावल में उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने से ब्लड शुगर बढ़ जाता है. चावल में मौजूद फाइटेट्स और प्यूरीन भी शरीर को नुकसान पहुंचाता है. इसलिए, डायबिटीज, मोटापा और गठिया जैसी समस्याओं से ग्रस्त लोगों को चावल का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए. आइए जानते हैं चावल खाने से और क्या नुकसान होता है…. 

कोलेस्ट्रोल बढ़ता है
चावल में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है. जब हम चावल का अधिक खाते हैं तो शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ जाती है. इससे ब्लड स्ट्रीम में ट्राइग्लिसराइड्स यानि वसा का स्तर बढ़ने लगता है. ट्राइग्लिसराइड्स के बढ़ने से कोलेस्ट्रोल का स्तर भी बढ़ता है. इसलिए हाई कोलेस्ट्रोल वाले लोगों को चावल का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए.

मेटाबॉलिज्म और डायबिटीज को बढ़ाता है.
चावल अधिक मात्रा में खाने से शरीर के मेटाबॉलिज्म को प्रभावित कर सकता है. चावल में उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. अधिक मात्रा में ग्लूकोज का सेवन इंसुलिन के स्तर को प्रभावित करता है. इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है और डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. चावल में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा अधिक होने से वजन बढ़ सकता है. मोटापे से भी मेटाबॉलिज्म बुरी तरह प्रभावित होता है. 

  To counter the effect of sitting too much, try the astronaut workout

चावल से वजन बढ़ता है 
चावल में फाइबर कम होता है जिससे पेट तो भरा रहता है लेकिन कैलोरी बर्न नहीं होती. इस प्रकार चावल का अधिक सेवन वजन बढ़ाकर ओबेसिटी का खतरा बढ़ा देता है. इससे बचने के लिए चावल का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए और नियमित व्यायाम आवश्यक है. 

दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है
डॉक्टरों का कहना है कि हर रोज सफेद चावल खाने से दिल की बीमारियां होने का डर बढ़ जाता है. सफेद चावल में पोषक तत्व कम होते हैं. इसमें फाइबर भी कम होता है. फाइबर कम होने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. कोलेस्ट्रॉल ज्यादा होने से दिल की बीमारियां हो सकती हैं. इसलिए डॉक्टर बताते हैं कि रोज सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस या लाल चावल खाएं. इनमें पोषक तत्व ज्यादा होते हैं। ये दिल के लिए फायदेमंद होते हैं. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें
दिन में एक बार भी बालों में कंघी न करने का जानें नुकसान, जानें दिन में कितनी बार करनी चाहिए कंघी

 

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment