इन बीमारी वाले लोगों को भूल से भी नहीं खाना चाहिए पपीता, बिगड़ सकती है तबीयत


Papaya Side Effects: पपीता में भरपूर विटामिन ए होता है. यह सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. पपीता खाने से कब्ज की शिकायत दूर होती है साथ ही वजन भी कम होता है. जानें किन लोगों को भूल से भी पपीता नहीं खाना चाहिए? फल पोषक तत्वों का एक अच्छा सोर्स होता है जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक हर रोज एक कटोरी भर के पपीता खाना चाहिए. जब फलों की बात आती है तो हम पपीता को कैसे भूल सकते हैं? पपीता एक ऐसा फल है जो पूरे साल मिलता है. यह स्वाद और रसीले स्वाद से भरपूर होता है. 

पीला, पका पपीता पोषक तत्वों से भरपूर होता है. स्वाद के साथ-साथ यह सेहत के लिहाज से भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. पपीता में विटामिन, फाइबर, और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं. पपीता सभी सीजन में मिलते हैं. इसे अगर आप रोजाना खाते हैं तो मोटापा कंट्रोल में रहता है. पपीता खाने से शरीर को खूब फाइबर मिलता है. जिसके कारण काफी वक्त तक पेट भरा हुआ लगता है. डायबिटीज, हार्ट और कैंसर की बीमारी में पपीता शरीर के लिए अच्छा माना जाता है. वहीं कुछ लोगों को बिल्कुल भी पपीता नहीं खाना चाहिए. इससे उनकी बीमारी बढ़ सकती है. 

आइए जानें किन लोगों को पपीता नहीं खानी चाहिए

किडनी में पथरी वाले मरीज पपीता न खाएं

जिन लोगों किडनी की बीमारी है या किडनी में पथरी की शिकायत है उन्हें पपीता नहीं खाना चाहिए. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पपीता में विटामिन सी होता है. यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. पथरी के मरीज हैं और पपीता खाते हैं तो आपकी समस्या बढ़ सकती है. पपीता खाने से ऑक्सलेट की समस्या बढ़ सकती है. 

  माता-पिता करते थे फैक्टरी में काम, भारतीय बेटा देगा दुनिया को आंत कैंसर की पहली वैक्सीन

हार्टबीट का तेज होना

दिल की बीमारी को कंट्रोल करने में पपीता काफी ज्यादा मदद करता है. जिनकी दिल की धड़कन तेज और स्लो होती है उन्हें पपीता नहीं खाना चाहिए. पपीता में साइनोजेनिक ग्लाइकोसाइड पाया जाता है. जो अमीनो एसिड की तरह होता है. इससे हार्टबीट की दिक्कत हो सकती है.  

प्रेगनेंसी में न खाएं लेटक्स

पपीता में लेटक्स होता है. इसलिए प्रेग्नेंट महिलाओं को पपीता नहीं खाना चाहिए. इससे प्री- डिलीवरी का खतरा बढ़ जाता है. पपीता में पपैन होता है जो बॉडी प्रोस्टाग्लैंडीन के कारण आर्टिफिशियली लेबर पेन शुरू हो सकता है. 

एलर्जी से पीड़ित लोग

जिन लोगों को एलर्जी की शिकायत है तो उन्हें भी पपीता नहीं खाना चाहिए. चिटनेस लेटेक्स पर क्रॉस रिएक्शन हो सकता है. इसके कारण सांस लेने में तकलीफ हो सकती है. 
 
हाइपोग्लाइसीमिया

पपीता में ग्लूकोज की मात्रा में होती है. पपीता खाने से हार्ट बीट बढ़ सकता है. 

ये भी पढ़ें :जल्द से जल्द रिश्ते से दूर करें ये गलतफहमियां, वरना नफरत में बदल जाएगा प्यार

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment