इन 5 गलतियों से बचें, वरना हड्डियां हो जाएंगी कमजोर, जानें सही तरीके


Weak Bones : क्या आपकी हड्डियां भी हो रही हैं कमजोर? क्या आपको भी लगता है कि उम्र बढ़ने के साथ हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर हो रही हैं? तो थोड़ा रुकिए! ये जरूरी नहीं कि हड्डियों का कमजोर होना उम्र के साथ आने वाला एक सामान्य लक्षण है. अक्सर हमारी कुछ गलत आदतें और लापरवाही भी हड्डियों को कमजोर कर देती हैं. आइए जानते हैं कि आखिर वो कौन सी 5 गलतियां हैं जो हड्डियों को कर रही हैं कमजोर और साथ ही ये भी जानें कि इनसे बचने के लिए हमें क्या करना चाहिए. 

ज्यादा नमक खाना
आजकल की लाइफस्टाइल और खान-पान की आदतों के कारण बहुत से लोगों की हड्डियां कमजोर होती जा रही हैं. खासकर ज्यादा नमक का सेवन करने से हड्डियों पर बहुत बुरा असर पड़ता है. नमक में सोडियम होता है, जो हड्डियों के लिए बहुत जरूरी कैल्शियम को शरीर से बाहर निकाल देता है. सोडियम, कैल्शियम को पेशाब के जरिए शरीर से बाहर धकेलता है. इस कारण हड्डियों में कैल्शियम की कमी होने लगती है, जिससे वे कमज़ोर होने लगती हैं. इसके अलावा अत्यधिक नमक शरीर से पानी भी बाहर निकालता है, जिससे हड्डियों की कोशिकाएं कमजोर हो जाती हैं. डॉक्टरों की सलाह है कि रोजाना 5 ग्राम से ज़्यादा नमक लेना खतरनाक साबित हो सकता है. अपनी हड्डियों को मजबूत रखने के लिए खाने में नमक कम करें और ज्यादा से ज्यादा ताजा व हेल्दी फ़ूड का सेवन करें. 

धूप न लेना 
धूप लेना हमारी हड्डियों के लिए बेहद जरूरी होता है. सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों से हमारे शरीर में विटामिन डी बनता है, जो हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है. विटामिन डी की कमी से हड्डियों को कैल्शियम अवशोषित करने में परेशानी होती है, जिससे हड्डियां कमज़ोर और नरम हो जाती हैं. इसलिए डॉक्टरों की सलाह है कि रोजाना कम से कम 15-20 मिनट तो धूप जरूर लें. धूप लेते वक्त सनस्क्रीन लगाना न भूलें. 

  Heart attack does not see age now, do you know why children are getting heart attack?

ज्यादा मिठा खाना 
ज्यादा मिठाई खाने से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. जब हम ज्यादा मात्रा में चीनी या मिठाई खाते हैं तो शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. उच्च ब्लड शुगर की वजह से कैल्शियम का स्तर प्रभावित होता है जिससे हड्डियों को नुकसान हो सकता है. ज्यादा मात्रा में चीनी खाने से शरीर में कैल्शियम का स्तर कम हो जाता है और इस वजह से हड्डियां कमजोर पड़ सकती हैं. इसके अलावा, ज्यादा मिठाई खाने से वजन बढ़ सकता है जो हड्डियों पर दबाव डालता है. 

तला-भूना खाना 
तला-भुना और डिप फ्राई किया हुआ खाना ज्यादा खाने से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. तले और फ्राई किए गए खाद्य पदार्थों में ट्रांस फैट अधिक होता है जो हड्डियों के लिए हानिकारक हो सकता है. ट्रांस फैट शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को कम कर देता है, जिससे हड्डियों को पोषक तत्व नहीं मिल पाते. 

ऑक्सलेट फूड 
ऑक्सलेट से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे – चॉकलेट, केक, पेस्ट्री, कुकीज आदि हड्डियों को कमजोर कर सकते हैं. ऑक्सलेट में ऑक्सालिक एसिड होता है, जो कैल्शियम के अवशोषण को रोकता है. इससे हड्डियों को कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाता, जिससे वे कमज़ोर हो जाती हैं. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment