इन 5 सब्जियों को कभी-भी कच्चा खाने की न करें गलती, वरना शरीर में पैदा हो जाएंगी ये दिक्कतें


हेल्दी और बीमारियों से बचे रहने के लिए सब्जियों का सेवन करना बहुत जरूरी है. क्योंकि सब्जियों से आपके शरीर को भरपूर पोषण मिल सकता है. इनमें जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स के साथ-साथ पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं. सब्जियों में सबसे ज्यादा हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है. क्योंकि इन्हें खाने से शरीर की कई बीमारियों छूमंतर हो सकती हैं. हम कुछ सब्जियां कच्ची तो कुछ पकाकर खाते हैं. हालांकि कुछ लोग उन सब्जियों को भी कच्चे रूप में खाते देखे जाते हैं, जिन्हें पकाकर खाना जरूरी होता है. आज हम आपको कुछ ऐसी ही सब्जियों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आपको भूलकर भी कच्चा नहीं खाना चाहिए.

इन सब्जियों को कच्चा ना खाएं

1. बैंगन: बैगन की सब्जी हर घर में बनाई जाती है. बैंगन को पकाकर खाना स्वास्थ्य को कई लाभ दे सकता है. लेकिन अगर आप इसे कच्चा खाते हैं तो आज से ही ऐसा करना बंद कर दें. क्योंकि कच्चा बैगन आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. बैगन में एल्कलॉइड कंपाउंड सोलनिन पाया जाता है, जो स्वस्थ के लिए अच्छा नहीं माना जाता. इससे आपको पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. 

2. जंगली मशरूम: मशरूम का इस्तेमाल अलग-अलग पकवानों में स्वाद भरने के लिए किया जाता है. कुछ लोग इसका कच्चे रूप में सेवन करते भी देखे जाते हैं. अगर आप मशरूम को कच्चा खाते हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि कच्चे मशरूम में हानिकारक बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो आपके स्वास्थ्य को मुश्किल में डाल सकते हैं. 

  कार्टून देखते देखते 5 साल की बच्ची को आया हार्ट अटैक, हुई मौत, सर्दी में ऐसे रखें अपने बच्चों का ख्याल

3. ब्रसल स्प्राउट: आपको ब्रसल स्प्राउट को भी कच्चा खाने की गलती नहीं करनी चाहिए. क्योंकि इसे कच्चा खाने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है और पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. 

4. पालक: पालक को भी आपको कच्चा नहीं खाना चाहिए. भले ही इसे स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता हो, लेकिन यह आपको कच्चे रूप में उतना फायदा नहीं पहुंचा पाएगा, जितना कि इसको पकाकर खाने से आपको मिलेगा. 

5. आलू: आलू को जब भी खाएं, हमेशा पकाकर खाएं. क्योंकि कच्चे रूप में इसे खाने से आपको पाचन से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: ‘ली-फ्रॉमेनी सिंड्रोम’ के कारण पिता सहित 3 बच्चों की मौत, जानें इस दुर्लभ बीमारी के बारे में

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment