एक दिन में कितने काजू खाना सेहत के लिए अच्छा होता है? 95 प्रतिशत लोग इस बात को नहीं जानते हैं


ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) हमेशा से सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसके कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ड्राईफ्रूट्स में काजू एक मात्र ऐसा है जिसे खाने को लेकर लोग अक्सर कनफ्यूज रहते हैं कि कितना हर रोज खाना सही है. क्योंकि बहुत सारे लोगों को नहीं पता है कि एक दिन में कितना काजू खाना चाहिए?

रोजाना 10-15 काजू ही खाते हैं

पोषक तत्व से भरपूर काजू लोगों को खाना लोगों को काफी ज्यादा पसंद होता है. लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि एक बार में सिर्फ 10-15 काजू ही खाने चाहिए. हालांकि, काजू या किसी भी चीज को खाते वक्त एक चीज का खास ख्याल रखें कि एक सीमित मात्रा में ही खाएं. क्योंकि लीमिट मात्रा में खाने से ही यह शरीर पर अच्छा असर करता है. कुछ लोग काजू को हल्का रोस्ट करके ही खाते हैं. काजू का ज्यादातर इस्तेमाल खीर, सेवई, स्वीट डेजर्ट,हलवा, मिठाई में डाला जाता है.  आइए जानें काजू कितना खाना चाहिए. 

काजू में मौजूद पोषक तत्व

काजू में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं जैसे  कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए, सी, ई, के, बी6, नियासिन, राइबोफ्लेविन, कॉपर, फॉस्फोरस, हेल्दी फैट्स, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम. जैसा कि आपको पता है यह सभी न्यूट्रिशंस सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं. कई तरह की बीमारी को दूर रखती है और शरीर को सेहतमंद रखती है. 

एक दिन में कितने खाएं काजू?

नेटवर्क 18 में छपी खबर के मुताबिक एक लीमिट से ज्यादा काजू खाने से शरीर का वजन काफी ज्यादा बढ़ता है. ऐसे में आप नहीं चाहते हैं कि आपका वजन काफी ज्यादा बढ़े तो थोड़ी मात्रा में ही काजू खाएं. इसलिए हर रोज सिर्फ 10-15 काजू ही खाएं. यदि आप फिट और हेल्दी रहना चाहते हैं. साथ ही हेल्दी फैट और प्रोटीन चाहते हैं तो 15-30 काजू खा सकतेहैं इससे ज्यादा नहीं. लेकिन काजू खाने के बाद आपको पेट भारी-भारी लग रहा है तो एक बार हेल्थ एक्सपर्ट या डाइटिशियन से जरूर पूछ कर ही खाएं. 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

  If there is such pain in the feet, do not ignore it, it is a sign of increasing cholesterol.

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment