एक महीने के लिए चाय छोड़कर देखें, हफ्ते भर में शरीर में दिखने लगेगा ये बदलाव


एक चीज़ जो दुनिया भर में भारतीयों को एकजुट करती है वह है चाय के प्रति उनका प्यार. भारतीयों में एक चीज कॉमन है और वह यह है कि वह अपनी सुबह की शुरुआत बिना चाय के नहीं कर सकते हैं. पूरे दिन एनर्जेटिक बने रहें इसलिए वह सुबह की शुरुआत एक कप चाय के साथ करते हैं. हालांकि कभी-कभार एक कप चाय से कोई नुकसान नहीं है लेकिन इसे अधिक मात्रा में पिया जाए तो यह सेहत के लिए काफी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है. चाय हम भारतीयों की जान है ऐसे में जब इसे खतरा कहा जाता है तो क्या इसे अपनी लाइफस्टाइल से बिल्कुल हटा देना चाहिए. 

आज हम बात करेंगे अगर एक महीने के लिए हम चाय पीना छोड़ देते हैं तो इसका शरीर में कैसा असर पड़ता है? आइए जानें

एक महीने के लिए चाय छोड़ने के प्रभाव से शरीर में स्वस्थ परिवर्तन हो सकते हैं जैसे कैफीन का सेवन कम होना, जो अच्छी और बेहतर नींद और कम चिंता में मदद कर सकता है. जो लोग काफी ज्यादा चाय पीते हैं उनका सीधा असर उनके टॉयलेट पर पड़ता है.इसलिए चाय छोड़ने से शरीर में पानी की कमी कभी नहीं होगी. चाय छोड़ने से शरीर में मुक्त कणों को कम किया जा सकता है, जिससे सेलुलर स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है. इससे पाचन संबंधी बीमारियों और कुछ प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद मिल सकती है.

चाय को हटाने के नुकसान

कुछ व्यक्तियों के लिए चाय एक अमृत की तरह है जिसे पीने के बाद उन्हें आराम मिलता है. इसलिए इसे छोड़ने से मनोवैज्ञानिक परिवर्तन हो सकते हैं. यदि आप नियमित रूप से चाय पीते हैं और आपने चाय छोड़ दी है, तो आपको कैफीन की कुछ कमी का अनुभव होगा . गंभीरता और अवधि व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होती है. विशिष्ट लक्षणों में थकान, दिमागी धुंध, फोकस की कमी, नींद न आना और सिरदर्द शामिल हैं. हालांकि, उन्होंने कहा कि यह आमतौर पर कुछ दिनों तक रहता है जब तक कि शरीर कम कैफीन के स्तर के अनुकूल नहीं हो जाता.

  At the age of 78, this man got a lung transplant, became the first elderly man in Asia

आप बिल्कुल चाय छोड़ने का मन बना चुके हैं तो आपके लिए है ये खास टिप्स

दूध वाली चाय की जगह आप हर्बल अर्क, फलों का रस, या बस सादा गर्म पानी पिएं.

कैमोमाइल या पेपरमिंट जैसे हर्बल इन्फ्यूजन जिसका स्वाद बेहद शानदार होता है और वह सेहत के लिए अच्छा होता है साथ ही साथ कैफीन मुक्त भी होता है. फलों के रस, विशेष रूप से वे जो सेब या क्रैनबेरी जैसे प्राकृतिक रूप से कैफीन मुक्त होते हैं, एक ताज़ा ठंडा पेय प्रदान कर सकते हैं. इसके अलावा, नींबू या शहद के साथ सादा गर्म पानी विशिष्ट स्वाद के बिना चाय की गर्मी और आराम की नकल कर सकता है. चाय पीने से बचना ही चाहिए क्योंकि यह सेहत के लिए सही नहीं है.

पेट या एसिड रिफ्लक्स वाले लोगों को चाय में कैफीन और टैनिन के कारण खराब लक्षणों का अनुभव हो सकता है. गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को कैफीन का सेवन कम करना चाहिए क्योंकि अत्यधिक सेवन से भ्रूण के विकास पर असर पड़ सकता है या यह स्तन के दूध के माध्यम से शिशुओं तक पहुंच सकता है. आयरन की कमी वाले एनीमिया वाले लोगों को सावधान रहना चाहिए क्योंकि चाय के टैनिन आयरन के अवशोषण में बाधा डाल सकते हैं. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Myth or fact: क्या रोजाना पपीता खाने से सप्ताह भर में 2 किलो वजन आसानी से कम किया जा सकता है?

  Does high blood pressure increase the risk of brain hemorrhage? Know the right answer

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment