एजिथ्रोमाइसिन (azithromycin in hindi) का उपयोग कब और कैसे करना चाहिए? – GoMedii


एजिथ्रोमाइसिन (azithromycin) एक एंटीबायोटिक दवा है जिसका उपयोग कोरोना काल में काफी मरीजों ने किया था। ज्यादातर डॉक्टरों ने इस दवा को कोरोना के मरीजों को खाने की सलहा दी थी। इसके अलावा यह बैक्टीरिया के कारण होने वाले कई संक्रमणों के इलाज के लिए किया जा सकता है। इनमें वयस्कों और बच्चों में कान, नाक, गले, फेफड़े, त्वचा और आंखों के संक्रमण शामिल हैं। इसका उपयोग यौन संचारित रोगों जैसे टाइफाइड बुखार के इलाज के लिए भी किया जाता है। यह संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया के विकास को रोकने में मदद करता है। इस दवा को लेने से पहले आपको अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

 

 

 

आपको बता दें यह हल्के से मध्यम और कुछ गंभीर श्वसन पथ के संक्रमण, त्वचा के संक्रमण और त्वचा के गठन के उपचार के लिए निर्धारित है। यह दवा आंतों के संक्रमण और गोनोरिया और क्लैमाइडिया सहित कई यौन संचारित संक्रमणों से लड़ने में मदद करती है। पहले इस दवा का उपयोग हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (एचसीक्यू) के साथ किया जाता है। अभी तक यह दवा कोरोना वायरस से गंभीर रूप से संक्रमित मरीजों को दी जा रही थी।

दरअसल कुछ समय के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना मरीजों के इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली दवा एजिथ्रोमाइसिन के इस्तेमाल को लेकर नई गाइडलाइन जारी की थी। यह दिशानिर्देश हल्के से मध्यम संक्रमण वाले रोगियों के इलाज के लिए एज़िथ्रोमाइसिन के उपयोग को प्रतिबंधित कर दिया था।

 

 

एजिथ्रोमाइसिन क्या है? (what is azithromycin tablet in Hindi)

 

एजिथ्रोमाइसिन एक प्रकार की एंटीबायोटिक दवा है जो बैक्टीरिया के विकास को रोकती है। इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के जीवाणु, गले, फेफड़ों के संक्रमण और यौन संचारित रोगों के इलाज के लिए किया जाता है। एजिथ्रोमाइसिन का उपयोग कभी-कभी काली खांसी (पर्टुसिस) के इलाज के लिए किया जाता है।

यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन का कहना है कि यह दवा सर्दी या फ्लू जैसे वायरल संक्रमण के लिए काम नहीं करती है। हालांकि, प्रारंभिक अध्ययनों से पता चलता है कि एजिथ्रोमाइसिन जीका और इबोला वायरस के खिलाफ प्रभावी है। कुछ लोगों को एजिथ्रोमाइसिन से एलर्जी है और यह दवा आमतौर पर पीलिया जैसे लिवर की बीमारियों वाले रोगियों के लिए भी डॉक्टर इस दवा को खाने को कहते हैं।

  Health Tips: This pulse of your kitchen is not only helpful in diabetes but also in weight loss

 

 

एजिथ्रोमाइसिन लेने से पहले डॉक्टर मरीज की कैसे जांच करते हैं? (How do doctors examine a patient before taking azithromycin in Hindi)

 

इस दवा को लेने से पहले आपको अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए। इसकी खुराक आपका डॉक्टर तय करेगा जो इस प्रकार हो सकती है:

 

  • रोगी की आयु और शरीर का वजन

 

  • रोगी की स्वास्थ्य स्थिति और चिकित्सा स्थिति

 

  • रोग की स्वास्थ्य की गंभीरता कितनी है

 

  • पहली खुराक की प्रतिक्रिया

 

  • एलर्जी और दवा प्रतिक्रियाओं का इतिहास

 

 

एजिथ्रोमाइसिन टैबलेट का उपयोग कैसे करें? (How to use azithromycin oral in Hindi)

 

यदि आप अपने डॉक्टर के कहने पर एजिथ्रोमाइसिन ले रहें तो वह खुद आपको बता देंगे कि इसे कैसे और कब लेना है। इससे सम्बंधित यदि आपका कोई प्रश्न हैं, तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछें। अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित इस दवा को मुंह से लेंने को कहेगा, आमतौर पर दिन में एक बार भोजन के साथ या भोजन के बिना ले सकते हैं। भुखार होने पर या पेट खराब होने पर आपका डॉक्टर इस दवा को भोजन के बाद या पहले लेने को कह सकते है। खुराक आपकी चिकित्सा स्थिति और उपचार के प्रति प्रतिक्रिया पर आधारित होगी।

 

एजिथ्रोमाइसिन का उपयोग कैसे करना चाहिए? (How should I use Azithromycin in Hindi)

 

  • एज़िथ्रोमाइसिन गोलियों के रूप में और मुंह से लेने वाली दवा है। लेकिन यह आंखों की बूंदों के रूप में और इंजेक्शन के रूप में भी मार्किट में उपलब्ध है।

 

  • डॉक्टर के निर्देशानुसार एजिथ्रोमाइसिन की गोलियां और सिरप मुंह से पानी के साथ लेना है आपका डॉक्टर आपको बताएगा की आपको इसे किस प्रकार लेना है। इसे रोजाना भोजन के बाद या पहले लिया जा सकता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, एजिथ्रोमाइसिन को समान अंतराल पर लिया जाना चाहिए।

 

  • यदि आप इस दवा को लिक्विड फॉर्म में ले रहे हैं तो दवा लेने से पहले इसे मिश्रित करें, मतलब कि लेने से पहले सिरप को अच्छी तरह से शेक करें। इस दवा की सही मात्रा लेने के लिए मापने वाले चम्मच का प्रयोग जरूर करें।
  How To Perform a Cable Crossover Properly | Well+Good

 

  • एजिथ्रोमाइसिन आई ड्रॉप्स: पहले 2 दिनों के लिए प्रभावित आंख में एक बूंद डाली जाती है और फिर अगले 5 दिनों तक रोजाना एक बूंद डाली जाती है।

 

  • यदि आपके डॉक्टर ने एजिथ्रोमाइसिन लेना को कहा है तो इसे लेते रहें, भले ही सभी लक्षण चले गए हों, जब तक कि पूरी खुराक समाप्त न हो जाए।

 

एजिथ्रोमाइसिन गोलियाँ कितने एमजी की होती हैं? (Azithromycin mg tablets in Hindi)

 

डॉक्टर वयस्कों के लिए: 3 दिन के लिए 500 मि.ग्रा. रेकमेंड करते हैं। डॉक्टर पहले दिन से ही 500 मि.ग्रा. की खुराक के रूप में मरीज को दवा लेने को कहते हैं और इसके बाद कुछ मरीजों को अगले 4 दिनों के लिए 250 मि.ग्रा. प्रतिदिन की खुराक रेकमेंड की जाती है।

यदि हम बच्चों के लिए एजिथ्रोमाइसिन की खुराक की बात करें तो बच्चो को 5 मि.ग्रा. से 20 मि.ग्रा. प्रतिदिन और यह बच्चे के वजन के आधार पर 3 से 5 दिनों तक के लिए लेने को कह सकता है।

 

 

एजिथ्रोमाइसिन खाने के नुकसान? (what are the side effects of eating azithromycin in Hindi)

 

 

  • ऊपरी पेट दर्द

 

  • जी मिचलाना

 

 

 

 

  • सीने में दर्द के साथ सिरदर्द

 

  • बेहोशी जैसा महसूस होना

 

 

 

  • गहरा पेशाब

 

  • मिट्टी के रंग का मल

 

 

 

  • चेहरे, गले, जीभ, होंठ, आंख, हाथ, पैर, टखनों, या निचले पैरों की सूजन

 

  • बहुत थका हुआ महसूस करना

 

  • असामान्य मांसपेशियों की कमजोरी

 

  • गुलाबी और सूजी हुई आंखें

 

लंबे समय तक उपयोग के साथ यह स्यूडोमेम्ब्रांसस कोलाइटिस का कारण भी बन सकती है। इस एंटीबायोटिक दवा का अनावश्यक रूप से उपयोग न करें इसे केवल अपने डॉक्टर की सलाह पर ही लें।

 

 

 

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न:

 

 

1.एजिथ्रोमाइसिन का सेवन कब करना चाहिए?

 

  Bodybuilders Nick Walker And Blessing Awodibu Hits High-Intensity Chest And Triceps Workout – Fitness Volt

एजिथ्रोमाइसिन एक एंटीबायोटिक है जो विभिन्न प्रकार के बैक्टीरियल संक्रमण का इलाज करने में मदद करता है। इसका सेवन करने का सही समय और खुराक आपके संक्रमण के प्रकार और गंभीरता पर निर्भर करता है, और इसे चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया जाता है।

 

 

2.क्या azithromycin खांसी और बुखार के लिए अच्छा है?

 

Azithromycin एक एंटीबायोटिक है जो विभिन्न प्रकार के बैक्टीरियल संक्रमण का इलाज करने में मदद करता है। खांसी और बुखार के इलाज में एजिथ्रोमाइसिन का उपयोग किया जा सकता है, लेकिन यह आमतौर पर वायरल संक्रमण जैसे कि वायरल फेफड़ों का संक्रमण या सर्दी-जुकाम के इलाज के लिए नहीं प्रयोग किया जाता है।

 

 

3.क्या मैं रात में azithromycin ले सकता हूँ?

 

इसे सुबह या रात में लिया जा सकता है लेकिन इसे हर दिन एक ही समय पर लिया जाना चाहिए (जब तक कि आपको एक बार खुराक न दी जाए)। गोलियाँ भोजन के साथ या भोजन के बिना ली जा सकती हैं। सुनिश्चित करें कि आप टेबलेट को पानी से धो लें। इस दवा को लेने से दो घंटे पहले या बाद में अपच संबंधी उपाय न करें।

 

 

 

यदि आपको इससे जुड़ी कोई समस्या है और अगर आप इसका इलाज पाना चाहते हैं तो हमसे संपर्क कर सकते हैं। हमसे संपर्क करने के लिए हमारे इस व्हाट्सएप नम्बर (+91 9599004311) या हमें [email protected] पर  ईमेल कर सकते हैं।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


 

 



Source link

Leave a Comment