कड़ी पत्ते में छिपे हैं सेहत के कई राज, सुबह खाली पेट खाएं सिर्फ चार पत्ते


Curry Leaves Benefits : कड़ी पत्ता एक ऐसा पौधा है जिसका उपयोग प्राचीन काल से ही आयुर्वेद और घरेलू उपचारों में होता आ रहा है. भारतीय रसोई में भी कड़ी पत्ते का बहुत ज्यादा महत्त्व  है. कड़ी पत्ते में कई औषधीय गुण होते हैं जो सेहत के लिए लाभदायक होते हैं. दक्षिण भारतीय व्यंजनों जैसे संबार, रसम, चटनी आदि में कढ़ी पत्ते का प्रयोग किया जाता है. कड़ी पत्ते फायदेमंद तो होता ही लेकिन इसे अगर सुबह खाली पेट चबाया जाए तो इसके फायदे और भी बढ़ जाता है. इसके अलावा दवाइयों के रूप में भी कड़ी पत्ते का बहुत उपयोग होता है. आइए जानते हैं सुबह खाली पेट चार कड़ी पत्ते चबाने के फायदे..

पाचन में सहायक
कड़ी पत्ता पाचन प्रक्रिया में सहायक होता है और गैस, एसिडिटी जैसी समस्याओं को दूर करता है. कड़ी पत्ता पाचक रसों के स्राव को बढ़ाता है जिससे भोजन पचने में आसानी होती है.इसमें मौजूद फाइबर पेट को साफ रखने में मदद करता है और कब्ज़ दूर करता है. कड़ी पत्ते के एंटी-बैक्टीरियल गुण पाचन तंत्र के संक्रमण से बचाते हैं. यह एसिडिटी और अपच की समस्या को कम करता है.कड़ी पत्ता पेट को शांत और ताकतवर बनाए रखने में मदद करता है. 

आंखों के लिए फायदेमंद 
कड़ी पत्ता आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. कड़ी पत्ते के नियमित सेवन से आंखों से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं. कड़ी पत्ते में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं.यह ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाता है जो आंखों की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती है. कड़ी पत्ता आंखों की मांसपेशियों को आराम देता है जिससे आंखें थकान महसूस नहीं करती.

  Expert reveals the ‘only Ayurvedic supplement you need’ to remain healthy; can you guess?

वजन कम करने में मददगार
कड़ी पत्ता वजन कम करने में मददगार साबित होता  कड़ी पत्ते में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो वजन घटाने में सहायक हैं:कड़ी पत्ता पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है जिससे भोजन सही ढंग से पचता है और वजन नहीं बढ़ता.यह भूख कम करता है जिससे ओवरईटिंग नहीं होती और कैलोरी इनटेक कम होता है. कड़ी पत्ते में कैफीन होता है जो चर्बी जलाने में मदद कर सकता है.इसलिए कड़ी पत्ते का नियमित सेवन कर वजन घटाया जा सकता है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment