कम उम्र की महिलाओं में ज्यादा ब्रेस्ट कैंसर के दिख रहे हैं मामले, AIIMS की स्टडी में खुलासा


ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) के केसेस दिन पर दिन तेजी से पूरी दुनिया में फैल रहे  हैं. हर साल लाखों महिलाएं इस कैंसर से अपनी जान गंवाती है. ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन’ के मुताबिक महिलाओं को सबसे आम कैंसर में से एक है ब्रेस्ट कैंसर. हाल ही में ‘ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस’ के मुताबिक 40 साल से कम उम्र वाली 30 प्रतिशत महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के मामले देखे गए हैं.  रिसर्चर के मुताबिक अब तक के आंकड़ों के मुताबिक साल 2015 में 1 लाख में से 35 महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर था. वही अगर साल 2015 से लेकर साल 2022 तक के आंकड़ें देख ले तो 2657 से बढ़कर 3611 हो गए हैं. यानि 7 सालों में आंकड़ें 35.9 हो गए हैं. ब्रेस्ट कैंसर के साथ-साथ लंग्स कैंसर पर भी रिसर्च जारी है.साल 2015  से लेकर 2022 तक मामलों में 44 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है.

कम उम्र में क्यों होता है ब्रेस्ट कैंसर

‘मुंबई सेंट्रल के कंसल्टेंट ऑन्कोलॉजिस्ट’ वॉकहार्ट हॉस्पिटल के मुताबिक कम उम्र में ब्रेस्ट कैंसर के सबसे प्रमुख कारण यह सामने आया है कि खराब और इनएक्टिव लाइफस्टाइल, जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड खाना और मोटापे का शिकार होना. साथ ही बच्चों को कम संय तक दूध पिलाना और हार्मोन थेरेपी के कारण भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. 

कैसे बच सकते हैं?

रेगुलर एक्सरसाइज

महिलाएं एक्टिविटी और एक्सरसाइज करने के मामले में पुरुषों के मुकाबले थोड़ी कम एक्टिव होती हैं. ऐसे में मोटापा बढ़ता है और जो बाद में कई बीमारी का कारण बनता है. ऐसे में महिलाओं को चाहिए कि वह ज्यादा से ज्यादा एक्टिव रहें क्योंकि वह जितना एक्टिव रहेंगी उन्हें गंभीर बीमारी का खतरा कम रहेगा. 

  Covid and the importance of resilience: A mental health pandemic is raging. But strategies to cope and fight back exist

घूम्रपान, शराब या फिर जंक फूड को ना करें
 
खराब लाइफस्टाइल कई बीमारी का कारण बन सकती है. ऐसे में आपको कुछ खास चीजों का ख्याल रखना होगा. जैसे धूम्रपान न करें साथ ही शराब या जंक फूड न खाएं. क्योंकि यह आपके शरीर में कब बीमारी का रूप ले ले आपको पता नहीं होता है. 

गर्भनिरोधक गोलियां औऱ हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी 

गर्भनिरोधक गोलियां औऱ हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी लेने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें क्योंकि यह आपकी शरीर में कई तरह के बदलाव कर सकता है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: दाल, चना और बीन्स को बनाने से पहले कितनी देर भिगोना चाहिए? जानें यहां सही जवाब

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment