कहीं आप भी तो नहीं खरीद रहे पूरे हफ्ते की सब्जी एक साथ, अगर हां, तो हो जाइए सावधान, हो सकता है


Vegetables Using Tips :  हरी साग-सब्जियां खाना सेहत के लिए फायेदमंद होता है. सीजनल वेजिटेबल के कई फायदे होते हैं. इनके सेवन से शरीर बिल्कुल चुस्त-दुरुस्त रहता है. डॉक्टर की सलाह है कि अगर हम हर दिन अलग-अलग रंग की सब्जियां (Vegetables) खाते हैं तो सेहत पूरी तरह हेल्दी रहेगी. हालांकि, कुछ बातों का ख्याल भी रखना जरूरी होता है. ताकि सीजनल सब्जी का सेहत भरपूर फायदा उठा सके. आइए जानते हैं…

 

सब्जी का खाने का तरीका

1. सब्जी की ग्रेवी में रोटी का टुकड़ा थोड़ा-सा डुबाकर नहीं खाना चाहिए.  हर बाइट में चावल या चपाती की तुलना में सब्जी की मात्रा बराबर या उससे दोगुनी ही रखना चाहिए.

2.  सुबह-शाम एक-एक कटोरी हरी सब्जी खाना चाहिए. चूंकि साग-सब्जियों में मौजूद विटामिन B और C को शरीर स्टोर नहीं कर पाता है इसलिए हर दिन इनकी जरूरत होती है.

3.  दाल को पकाने से पहले करीब 10-12 घंटे तक भिगोने से कुछ हानिकारक तत्व निकल जाते हैं.

4.  आलू में चावल और रोटी की तरह ही स्टार्च की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसलिए आलू शरीर के लिए वही काम करता है, जो चावल-रोटी करते हैं.

5.  पत्तेदार सब्जियां, जैसे बंद गोभी, पालक को सलाद के तौर पर खाने से पहले अच्छी तरह अलग-अलग करके धोना चाहिए. 5 मिनट तक गुनगुने पानी में डूबोकर रखना चाहिए.

6.  किसी भी पार्टी में खाने जाएं तो सलाद से परहेज करें. दरअसल, ये कच्ची सब्जियां होती हैं और इन्हें सही तरह से नहीं धोया गया हो तो इंफेक्शन का खतरा रहता है.

  Do not ignore these signs of children in winter season

7.  सड़क किनारे काटकर बेचे जा रहे सलाद को भी न खाएं.

 

सीजनल साग-सब्जियां क्यों खानी चाहिए

1. हरी सब्जियां खाना फायदेमंद होता है. मौसमी सब्जियों को पैदा करने में कम पेस्टिसाइड और केमिकल फर्टिलाइजर का इस्तेमाल होता है. इसलिए इनका स्वाद भी अच्छा रहता है.

2. ताजी सब्जियों में अच्छी खासी मात्रा में फाइबर होता है, जो भोजन को पचाने का काम करता है और शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है. 

3. हरी सब्जियां खाने से ब्लड लेवल मेंटेन, आंखों की रोशनी, नसों की सेहत, स्किन और फेस ग्लो, वेट कंट्रोल रहता है.

 

हरी सब्जियों का इस्तेमाल कैसे करें

1. साग-सब्जियों में पाया जाने वाला पोषक तत्व शरीर को भरपूर मिले, इसके लिए इन्हें खरीदने से लेकर पकाने तक का तरीका सही रखना चाहिए. 

2.  कई लोग हफ्ते में एक दिन मार्केट जाते हैं और पूरे हप्ते की सब्जियां खरीद लाते हैं. ये तरीका सही और गलत दोनों होता है. ये तरीका सिर्फ उनके लिए सही हैं, जो सब्जियां जल्दी खराब नहीं होती हैं.

3. वहीं सब्जियां खरीदें जो ताजा हैं. मुरझाई सब्जियां कभी न खरीदें.

4. सब्जियां रात में नहीं दिन में खरीदें, क्योंकि अंधेरा होने पर आर्टिफिशियल लाइट के सामने उनका रंग पता नहीं चलता है.

5. साग-सब्जियां खरीदकर लाएं तो सबसे पहले पानी की तेज धार में धो लें. ऐसा करते समय सब्जियों को उलटते रहें.

6. सब्जियां धोने के बाद उसे बड़े टब या बर्तन में रख दें और फिर हल्के गुनगुने पानी में नमक या विनेगर डालकर 10 से 15 मिनट तक रखें.

  After lockdown success, Joe Wicks' fitness empire is flourishing with earnings of £115,000 a WEEK

7.  सब्जियों को काटने से पहलेअच्छी तरह से धोकर गुनगुने पानी में साफ करने से उन्हें काटने के बाद धोने की जरूरत नहीं होती और विटामिन्स और मिनरल्स सुरक्षित रहते हैं.

8. साग-सब्जी पकाते समय ध्यान रखें कि उनमें मौजूद पोषक तत्व ज्यादा से ज्यादा मिल सकें. सब्जियों को स्वाद के चक्कर में ड्री फ्राई करने से बचें.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment