कैल्शियम की कमी से हो सकता है भारी नुकसान… ऐसे करें कैल्शियम की कमी को पूरा


आजकल कम उम्र से कमजोरी, थकान, चक्कर, जोड़ों में दर्द जैसी समस्या देखी जा रही है. क्या आप इसका कारण जानते हैं? अगर नहीं तो यह खबर आपके लिए है. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे कैल्शियम की कमी होने से कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ध्यान रहे जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी कैल्शियम की कमी को पूरा कर लें, क्योंकि कैल्शियम की कमी होने से कम उम्र में ही हड्डियां कमजोर होने लगती है और हमारा शरीर थका हुआ महसूस करता है.

क्यों होती है कैल्शियम की कमी

कैल्शियम की कमी होने के कई कारण हो सकते हैं. सबसे पहले कई बार संतुलित भोजन खाने के बदले लोग तला हुआ, मिर्च मसाले या मैदे से बने भोजन का सेवन करते हैं, इससे भी कैल्शियम की कमी हो सकती है. इसके अलावा बढ़ती उम्र में हार्मोनल चेंज होने से भी कैल्शियम की कमी हो सकती है.  दूसरी कई बीमारियां जैसे की थायराइड, गठिया ,किडनी ,डायबिटीज इन सब चीजों से भी कैल्शियम की कमी होती है. इन उपायों को करने के बाद भी आपको थकावट, चक्कर, कमजोरी जैसी दिक्कत होती है, तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ऐसे करें कैल्शियम की कमी को पूरा

कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए आप कई सारे उपाय कर सकते हैं, जैसे की आपको आपकी डाइट में दूध, पनीर ,दही जैसे डेरी उत्पाद शामिल करने होंगे, हरी सब्जियां , दालें और मछली जैसे पदार्थों का भी आप सेवन करें, इसके अलावा आप सुबह के समय सूर्य की किरणों के सामने थोड़ी देर तक बैठे, पर्याप्त पानी पिए, सोडियम की मात्रा को कम करें इसके अलावा आप रोजाना व्यायाम, योगा, मेडिटेशन भी कर सकते हैं, इससे कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है.

  इन 5 गलतियों से बचें, वरना हड्डियां हो जाएंगी कमजोर, जानें सही तरीके

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें : ब्रश करते वक्त आपके दांतों से भी आता है खून ? जानें इसकी वजह और इससे बचने के उपाय

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment