क्या आपके घर में हीटर है? इन बातों का ध्यान रखें, क्योंकि ये आपको बीमार कर रहा है…


सर्दियों में घर को गर्म रखना भी अपने आप में एक बहुत बड़ी बात है. क्योंकि अगर रूम में हल्का सा भी ठंडा हवा आया तो यह आपके लिए दिक्कत पैदा कर सकती है. ठंड से बचाने में रूम हीटर का बहुत महत्वपूर्ण योगदान होता है. ठंड से बचने के लिए घरों में रूम हीटर और गाड़ी में ब्लोअर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन अगर आप भी ब्लोअर या हीटर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए. रूम हीटर का ज्यादा इस्तेमाल करने से कई सारे इसके साइडइफेक्ट भी है. रूम हीटर और कार के ब्लोअर से कार्बन मोनोऑक्साइड गैस निकलती है जो सेहत के लिए काफी ज्यादा जानलेवा हो सकती है. 

साइलेंट किलर है रूम हीटर
रूम हीटर को लंबे वक्त तक ऑन करके कमरे में नहीं सोना चाहिए. खासकर बच्चों को तो कभी भी रूम हीटर ऑन करके नहीं सुलाना चाहिए. रूम हीटर से निकलने वाला गैस कार्बन मोनोऑक्साइड साइलेंट किलर होता है जो शरीर के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकता है. 

सर्दियों में सावधानी से करें रूम हीटर का इस्तेमाल

एक्सपर्ट्स के अनुसार, सर्दियों में रूम हीटर इस्तेमाल सावधानीपूर्वक करना चाहिए. रूम हीटर को थोड़ी-थोड़ी देर के लिए ही चलाना चाहिए. रात में हीटर चलाकर सोने की भूल कभी नहीं करनी चाहिए. वरना यह जानलेवा भी हो सकता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर किसी रूम में वेंटिलेशन सही नहीं है तो ऐसा में रातभर हीटर चलाने से उस कमरे में कार्बन मोनोऑक्साइड गैस भर जाती है और ऑक्सीजन कम हो सकती है. ऐसे में सोते-सोते सांस रूक भी सकती है. इसलिए ऐसी गलती करने से बचना चाहिए. रूम हीटर के साइड इफेक्ट्स को कम करने के लिए ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल कर सकते हैं. अस्थमा और सांस के मरीजों को तो हीटर जितना कम हो सके, उतना कम इ कम ही चलाना चाहिए.

  'खतरनाक' हो सकता है बार-बार गर्भपात कराना, ज्यादा अबॉर्शन कराने से हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट्

रूम हीटर चलाने के 5 गंभीर नुकसान

1. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, रूम हीटर कमरे की हवा को ड्राई करने का काम करता है, जिससे स्किन ड्राईनेस हो सकती है. पहले से ड्राई स्किन वालों को रूम हीटर से पूरी तरह बचना चाहिए.

2. ज्यादा रूम हीटर चलाने से आंखें भी प्रभावित होती हैं. इससे आंखों में ड्राईनेस की समस्या हो सकती है और इरिटेशन फील हो सकता है. ऐसा होने पर हीटर तुरंत बंद कर दें.

3. कुछ लोगों को रूम हीटर से एलर्जी भी होती है. इससे निकली गर्म हवा से नाक भी ड्राई हो सकती है.

4. अस्थमा या सांस के  मरीजों को रूम हीटर में ज्यादा देर तक नहीं रहना चाहिए. वरना कमरे में ऑक्सीजन का स्तर कम हो सकता है, इससे सांस में समस्या हो सकती है.

5. रूम हीटर से निकलने वाली कार्बन मोनो ऑक्साइड गैस सेहत के लिए खतरनाक होती है. यही कारण है कि लंबे समय तक रूम हीटर के इस्तेमाल से बचना चाहिए.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें : ब्रेस्ट फीडिंग करवाने वाली मां को कौन सी सप्लीमेंट विटामिन्स लेने होते हैं जरूरी

खेलें इलेक्शन का फैंटेसी गेम, जीतें 10,000 तक के गैजेट्स 🏆

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment