क्या आपको भी पसंद है जंक फूड? बन सकता है लिवर कैंसर का कारण, 8 साल के बच्चों को भी खतरा


आजकल के बच्चे जंक फूड खाना खूब पसंद करते हैं. आजकल के माता-पिता भी शॉर्ट कट के चक्कर में बच्चे को खूब जंक खिला रहे हैं. ज्यादा जंक खाने से बच्चों का स्वास्थ्य खराब हो सकता है और उन्हें कई सारी गंभीर बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. आजकल स्कूल गोइंग बच्चों में मोटापा और नॉन-अल्कोहल फैटी लिवर की बीमारी (एनएएफएलडी) का खतरा बढ़ जाएगा. एआईजी हॉस्पिटल्स ने हाल ही में हैदराबाद के स्कूलों में 1,100 बच्चों के ऊपर रिसर्च किया. इस रिसर्च में पता चला कि 50 से 60 प्रतिशत बच्चों में एनएएफएलडी था.

इन वजह से हो सकता है बच्चों को लिवर कैंसर

यहां तक कि आठ साल की उम्र वाले बच्चों में भी यह बीमारी देखने को मिली.  एनएएफएलडी तब होता है जब लिवर में अत्यधिक फैट जमा हो जाता है. और सूजन भी होने लगती है. जिसकी सबसे खराब स्थिति लिवर कैंसर है. हालिया ‘इंटरनेशनल जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन’ रिसर्च में खुलासा हुआ है कि सोडा, चॉकलेट और नूडल्स जैसे जंक फूड काफी ज्यादा खाते हैं. जिसके कारण वजन बढ़ता है और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा बढ़ता है. फास्ट फूड, खाना और कोल्ड ड्रिंक पीने से शरीर का वजन बढ़ता है. 

‘एआईजी हॉस्पिटल्स’ की रिसर्च के मुताबिक बच्चों सहित सामान्य आबादी में लिवर की बीमारी 30% व्यापकता को स्पष्ट किया गया है. जंक फूड और भौतिक रूप से आरामदायक जीवनशैली को अलग करते हुए, अध्ययन में सरकारी स्कूलों में बच्चों के बीच एनएएफएलडी की तुलनात्मक रूप से कम घटना सामने आई. एम्स के अध्ययन से पता चला कि बड़ी संख्या में प्रभावित बच्चे अधिक वजन वाले थे, शारीरिक गतिविधियों की ज्यादा परवाह नहीं करते थे और शैक्षणिक प्रदर्शन खराब था.

  I'm a 46-year-old mom who hates exercising. Because of my kid, I'm now friends with a 24-year-old semipro football player.

अपने बच्चे के जंक फूड खाने पर कंट्रोल रखें. एनएएफएलडी से निपटने की दिशा में पहला कदम खुद को इस बीमारी के हर पहलू और इसके उपचार के तरीके से पूरी तरह अवगत कराना है.

एनएएफएलडी के लक्षण

एनएएफएलडी अक्सर चुपचाप बढ़ता है, और इस स्थिति वाले कई बच्चों को किसी भी ध्यान देने योग्य लक्षण का अनुभव नहीं हो सकता है. हालांकि, जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है.

थकान

अस्पष्टीकृत थकान या कमजोरी.

दर्द या असुविधा

ऊपरी दाहिने पेट में, कुछ व्यक्तियों को हल्की से मध्यम असुविधा का अनुभव हो सकता है.

वजन में कमी

एनएएफएलडी वाले कुछ बच्चों को वजन घटाने का अनुभव हो सकता है.

लिवर का बढ़ना

लिवर बड़ा हो सकता है और कभी-कभी दाहिनी ओर पसलियों के नीचे महसूस किया जा सकता है.

पीलिया

पीलिया हो सकता है, त्वचा और आंखों का पीला पड़ना, जो अधिक गंभीर लिवर डैमेज का संकेत देता है.

यह भी पढ़ें: सर्दियों में इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है गुड़, जानें गुड़ की यह खास रेसिपी

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment