क्या किडनी कैंसर का इलाज संभव है। Kidney Cancer ka ilaj in Hindi – GoMedii


कैंसर एक गंभीर बीमारी होती हैं जिससे की व्यक्ति की जान भी जा सकती हैं। कैंसर कई प्रकार के होते हैं परन्तु आज हम बात करेंगे किडनी कैंसर की जो अधिक घातक होता हैं। किडनी व्यक्ति के शरीर का मह्त्वपूर्ण भाग होता हैं इसलिए किडनी से जुड़ी समस्या को अधिक खतरनाक माना जाता हैं। यदि किडनी कैंसर के लक्षण सही समय पर दिखने लगे तो इसका इलाज संभव हो सकता हैं। किसी भी मनुष्य को किडनी से सम्बंधित कोई बीमारी या फिर कोई तकलीफ हो तो डॉक्टर से अवश्य संपर्क करें।

 

 

 

 

 

जब स्वस्थ किडनी की सेल्स अनियमित रूप से बढ़ने लगती हैं और अधिक बढ़ने लगती हैं जो की आगे जाकर ट्यूमर बनता हैं और देखते ही देखते वह कैंसर बन जाता हैं। यदि किडनी कैंसर का इलाज सही समय पर न हो तो इससे मरीज की जान को भी खतरा हो सकता हैं, कैंसर के शुरुआत में इलाज होना संभव होता हैं क्योकि तब तक कैंसर शरीर के अन्य अंगो तक नहीं पंहुचा होता हैं।

 

 

 

किडनी कैंसर के लक्षण क्या होते हैं ?

 

किडनी कैंसर के कई लक्षण नज़र आते हैं जैसे की –

 

  • मूत्र में रक्त, मूत्र का रंग गुलाबी, लाल या भूरा हो सकता है
  • उदर क्षेत्र के पार्श्व में एक गांठ का बनना
  • पसलियों के ठीक नीचे, गंभीर पीठ दर्द
  • लगातार पेट में परेशानी रहना
  • अत्यधिक कमजोरी
  • भूख में कमी
  • अनजाने में वजन कम होना
  • पसीना
  • खून की कमी
  • निचले अंगों में सूजन
  • सर्दी या संक्रमण के बिना लगातार बुखार रहना
  Strength training key to long life? Weak muscles 'could be the new smoking' when it comes to healthy aging

 

 

 

किडनी कैंसर की कितनी स्टेज होती हैं ?

 

 

किडनी कैंसर की चार स्टेज होती हैं –

 

स्टेज:1- शुरूआती स्टेज में कैंसर किडनी तक ही सीमित रहता हैं तथा ट्यूमर का साइज भी छोटा रहता हैं। इस परिस्थिति में कैंसर का इलाज थेरेपी द्वारा किया जा सकता हैं।

 

स्टेज:2- दूसरी स्टेज में कैंसर किडनी तक ही सीमित होता हैं परन्तु ट्यूमर का आकार बढ़ जाता हैं।

 

स्टेज:3- इस स्‍टेज में ट्यूमर, क‍िडनी और उसके ऊपर की लेयर तक फैल जाता है, ये ल‍िम्‍फ नोड्स में मौजूद हो सकता है, इस स्‍टेज पर कुछ केस में सर्जरी और कुछ में दवाओं की मदद ली जाती है।

 

स्टेज:4- इस स्‍टेज में ट्यूमर क‍िडनी और क‍िडनी के आसपास के ह‍िस्‍से में फ़ैल चुका होता है, ट्यूमर या कैंसर क‍िडनी के अलावा शरीर के बाक‍ि ह‍िस्‍से जैसे हड्डी, द‍िमाग, ल‍िवर, या फेफड़ों में भी फैल सकता है।

 

 

 

किडनी कैंसर का इलाज किस प्रकार किया जा सकता हैं ?

 

 

किडनी कैंसर का इलाज निम्नलिखित तरीकों से किया जाता हैं जैसे की –

 

 

रेडिकल नेफरेक्टोमी: रेडिकल नेफरेक्टोमी एक प्रकार की सर्जरी है जिसमें आपकी पूरी किडनी, साथ ही उसके आसपास की चर्बी और कभी-कभी लिम्फ नोड्स को हटा दिया जाता है।

 

पार्शियल नेफरेक्टोमी: इस सर्जरी में सर्जन केवल किडनी के खराब हिस्से को हटा देते है।

 

कीमोथेरेपी: कीमोथेरेपी में डॉक्टर कुछ दवाइयों के सेवन करने की सलाह देते हैं जो कि कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करती हैं।

 

इम्यूनोथेरेपी: इस उपचार में दवाओं का उपयोग शामिल है जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली (रोग से लड़ने वाली प्रणाली) को कैंसर कोशिकाओं को मारने में मदद करती है।

  Can drinking milk really cause heart disease? Why did the scientist make such a claim? learn

 

 

 

भारत में किडनी कैंसर के इलाज की लागत कितनी होती हैं ?

 

 

भारत में किडनी कैंसर के इलाज की लागत लगभग 2,00,000 रुपये से लेकर 4,00,000 रुपये तक हो सकती है। हालांकि, प्रक्रिया की लागत विभिन्न अस्पतालों में भिन्न हो सकती है। भारत में किडनी कैंसर के इलाज के लिए कई बड़े अस्पताल और विशेषज्ञ डॉक्टर हैं। लागत विभिन्न अस्पतालों में भिन्न होती है।

 

 

 

किडनी कैंसर के इलाज के लिए अच्छे अस्पताल।

 

 

किडनी कैंसर के इलाज के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल –

 

 

किडनी कैंसर के इलाज के लिए हैदराबाद के अच्छे अस्पताल –

 

 

किडनी कैंसर के इलाज के लिए गुरुग्राम के अच्छे अस्पताल –

 

 

किडनी कैंसर के लिए बैंगलोर के अच्छे अस्पताल –

 

 

 

यदि आप किडनी कैंसर का इलाज कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724 और +91 9599004811) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।

  भारत के टॉप 10 फोर्टिस अस्पताल 2024 - Best Hindi Health Tips (हेल्थ टिप्स), Healthcare Blog - News | GoMedii

 

 



Source link

Leave a Comment