क्या गर्म पानी पीने से पेट का कब्ज साफ हो जाता है, जानें इसे पीने के फायदे और तरीका


कब्ज की समस्या बेहद आम है जो हर दूसरे या तीसरे भारतीय को है. कब्ज के पीछे सबसे बड़ा कारण है खराब डाइट और लाइफस्टाइल जो इस बीमारी का सबसे बड़ा कारण बनती है. लेकिन अगर हम कुछ सावधानियां बरतें तो कब्ज जैसी बीमारी से आराम मिल सकता है. खासकर डाइट में कुछ बदलाव करके हम इस बीमारी से जरूर राहत पा सकते हैं. सबसे पहले तो खाली पेट गर्म पानी पीने की आदते डालें इससे कब्ज में काफी ज्यादा आराम मिलेगा. दरअसल, गर्म पानी पीना आपके बॉवेल मूवमेंट को अच्छा बनाता है. कब्ज में गर्म पानी पीने के फायदे. 

कब्ज में गर्म पानी पीने के फायदे

कब्ज में गर्म पानी पीने से बॉवेल मूवमेंट ठीक होता है. ये आपके आंतों के काम को एक्टिव करता है. साथ ही मल त्यागने में आसान होता है. गर्म पानी पीने से दरअसल यह होता है कि आंतों में जमा मल पिघलकर बाहर निकल आता है. गर्म पानी मलाशय में एक प्रेशर क्रिएट करता है जिससे हलचल होती है और मल फ्लश आउट हो जाता है. गर्म पानी शरीर से वेस्ट प्रोडक्ट डिटॉक्स करने में मदद करता है.  गर्म पानी पीने से कब्ज में बिना किसी परेशानी से आप आराम से मल त्याग कर पाते हैं. इसके लिए आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं होती है. 

कब्ज में गर्म पानी पीने के नियम

जिन लोगों को या जिन लोगों को कब्ज की शिकायत नहीं है वह भी सुबह खाली पेट गर्म पानी पिएं. रात को भी सोने से पहले आप गर्म पानी पी सकते है. अगर आपको और बेहतर रिजल्ट चाहिए तो आप इस गर्म पानी में नींबू भी मिला सकते हैं. इससे आपका बाउल मूवमेंट तेज हो जाएगा. और आपकी कब्ज धीरे-धीरे खत्म हो जाएगी. 

  World Osteoporosis Day 2023: 6 Symptoms That Appear in Hands, Legs and Teeth You MUST NOT Ignore

जब भी आप गर्म पानी पिएं तो एक बात का ख्याल रखें कि एकदम गुनगुना होना चाहिए. अगर आप ज्यादा गर्म पानी पिएंगे तो इससे आपके नसों में सूजन आ जाएगी. इसलिए जब भी प्यास लगे तब ही पिएं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: ब्रश किए पानी पीना सही है? कहीं सेहत खराब तो नहीं कर देगी ये गंदी आदत

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment