खासकर सर्दियों में शरीर के लिए मालिश होता है फायदेमंद, जानें इसे करने का नियम


मालिश करने के कई अनके फायदे मिले हैं. आयुर्वेद के मुताबिक शरीर पर मालिश करने के कई सारे फायदे होते हैं. बड़े हो या बच्चे मालिश का खास महत्व है. सर्दियों में शरीर में दर्द भी होने लगते हैं जिसके कारण शारीरिक स्वास्थ्य बेहद जरूरी है. शरीर को डिटॉक्स करने के लिए और मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए मालिश बेहद जरूरी है. मालिश से मांसपेशियों की ऐंठन और दर्द दोनों कम होने लगता है.  साथ ही साथ चिंता, तनाव और डिप्रेशन भी कम होने लगता है. मालिश करने से शरीर की थकान भी दूर हो जाती है. और नींद भी अच्छी आती है. यह बीपी कंट्रोल करने के साथ-साथ नींद के लिए भी अच्छा होता है. 

मालिश करने के अनेक फायदे हैं. आज आपको बताते हैं मालिश के दौरान इन गलतियों को बिल्कुल भी न करें. 

नहाने से पहले तेल से करें मालिश

सर्दियों में अगर आप नहाने से पहले मालिश करेंगे तो शरीर में गर्मी बनती है. ऐसा करने से आपको ठंड नहीं लगेगा. इससे शरीर से टॉक्सिन्स भी निकलता है और गंदगी भी बाहर निकलती है. 

नहाने के बाद घी का करें इस्तेमाल

नहाने के बाद घी से शरीर को मालिश करें. एक चम्मच घी लें और उसे शरीर के अलग-अलग हिस्सों में लगाएं. इससे आपकी त्वचा ग्लो करेगी. साथ ही शरीर से खुशबू आएगी और चेहरे का तेज बढ़ेगा. नहाने के बाद अगर तेल लगा लेंगे तो चिपचिपा फिल होगा. 

रात में मालिश करें तो यह तरीका अपनाएं

सर्दियों में रात के वक्त मालिश करके के आराम से गर्म पानी से नहा सकते हैं. अगर रात के वक्त घी से शरीर का मालिश करेंगे तो घी त्वचा पर जम जाएगा. जिसके कारण बीमार पड़ने के चांसेस बढ़ जाते हैं. 

  You are doing a party plan this Diwali, so keep these Kovid rules in mind

मालिश करने के बाद नॉर्मल पानी से नहाएं

नहाने से आधा घंटा पहले मालिश करें और उसके बाद ही नहाएं. नहाने के लिए सादे पानी का इस्तेमाल करें. ठंडा पानी का नहीं. नॉर्मल पानी से नहाएंगे तो शरीर को कई तरह से फायदा होगा. 

ये भी पढ़ें: बीमार होने पर भी करते हैं काम तो जरा ठहर जाएं, वरना बढ़ सकता है कई गंभीर बीमारियों का जोखिम 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment