गांठ के अलावा ब्रेस्ट कैंसर के होते हैं ये लक्षण, कब करवाना चाहिए मैमोग्राम टेस्ट…जानें


ब्रेस्ट में गांठ (Breast Lumps) किसी भी महिला के लिए चिंता का विषय हो सकता है क्योंकि गांठ का नाम सुनते ही सबसे पहले दिमाग में आता है कि कहीं ब्रेस्ट कैंसर तो नहीं है. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ब्रेस्ट कैंसर में कैंसर के सेल्स अनियंत्रित रूप से काफी ज्यादा बढ़ते हैं. जिसे आप ट्यूमर कह सकते हैं. लेकिन ब्रेस्ट में होने वाली सभी गांठें कैंसर नहीं होती हैं. वहीं सिर्फ गांठ के हिसाब से आप ब्रेस्ट कैंसर का अंदाजा नहीं लगा सकते हैं. बल्कि ब्रेस्ट कैंसर के अलावा शरीर में दिखने वाले और भी लक्षणों को आपको ध्यान देना चाहिए. 

ब्रेस्ट में होने वाली हर गांठ खतरनाक नहीं होते हैं:

ब्रेस्ट में गांठ महिलाओं में आम बात है लेकिन इसके कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं. 

पहला कारण है सिस्ट. यह पानी से भरी थैली जैसी होती है. जो ब्रेस्ट के टिश्यूज के बीच में फैलने लगते हैं. 

फाइब्रोएडीनोमा: जो ग्लैंड और नशों के बीच में ट्यूमर हो जाते हैं. 

लिपोमास: ब्रेस्ट में निचले हिस्से में ट्यूमर फैलने लगता है.

ब्रेस्ट में होने वाले गांठ लाइफ के लिए खतरनाक है. 

‘जर्नल डॉयचेस अर्ज़टेब्लैट इंटरनेशनल’ में पब्लिश एक रिपोर्ट के मुताबिक मास्टाल्जिया या ब्रेस्ट दर्द और फाइब्रोसिस्टिक परिवर्तन आम हैं. 30 वर्ष से अधिक उम्र की लगभग 50% महिलाएं इससे प्रभावित होती हैं. अकादमिक पेपर में कहा गया है,25% महिलाओं में फाइब्रोएडीनोमा होता है; वे स्तन के सबसे आम सौम्य ट्यूमर हैं और उपचार की आवश्यकता नहीं होती है.

ब्रेस्ट कैंसर और ब्रेस्ट सिस्ट दो अलग-अलग स्थितियां हैं जो ब्रेस्ट गांठ बना सकती हैं जो या तो हो सकती हैं. ठोस या सिस्टिक (द्रव से भरा), और कैंसर इनमें से किसी एक के रूप में उपस्थित हो सकता है. हालांकि, स्तन कैंसर एक कठोर और अनियमित ठोस द्रव्यमान है और स्तन सिस्ट आमतौर पर सौम्य होते हैं और उनके किनारे चिकने होते हैं. जबकि ठोस घाव कुछ समय में बढ़ते हैं, सिस्ट हो सकते हैं अचानक प्रकट होता है, अक्सर रात भर में और दर्दनाक हो सकता है.

  Leave potato paratha in winter and eat Bathua paratha, health will remain fit along with taste

स्तन दर्द (मास्टाल्जिया) के सामान्य कारणों में हार्मोनल परिवर्तन, फाइब्रोसिस्टिक स्तन परिवर्तन, स्तन सिस्ट, संक्रमण, मस्कुलोस्केलेटल समस्याएं, दवाएं, आघात, कॉस्टोकॉन्ड्राइटिस, स्तन सर्जरी और तनाव शामिल हैं.

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण स्तन की गांठों से परे होते हैं और इसमें अन्य लक्षण भी शामिल हो सकते हैं.

ब्रेस्ट के साइज में चेंजेज

ब्रेस्ट के स्किन में बदलाव

ब्रेस्ट के निप्पल में बदलाव

लगातार दर्द रहना

निप्पल से पानी निकलना

बांह के नीचे या कॉलरबोन में बढ़े हुए लिम्फ नोड्स

हड्डी में दर्द

लगातार थकान रहना

कब करवाना चाहिए मैमोग्राम

मैमोग्राम एक स्पेशल मेडिकल इमेजिंग प्रक्रिया है जिसका इस्तेमाल ब्रेस्ट कैंसर की जांच और पता लगाने के लिए किया जाता है. इसमें ब्रेस्ट टिश्यूज की एक्स-रे छवियां लेना शामिल है. जो ट्यूमर, सिस्ट या स्तन ऊतक में अन्य परिवर्तनों जैसी असामान्यताओं को प्रकट कर सकता है जिन्हें शारीरिक परीक्षण के दौरान महसूस नहीं किया जा सकता है.आम तौर पर, स्तन कैंसर के औसत जोखिम वाली महिलाओं को नियमित मैमोग्राम शुरू करने की सलाह दी जाती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: खाना खाने के कितनी देर बाद दवा खाना चाहिए? हेल्थ एक्सपर्ट से जानिए इसका सही जवाब

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment