गाय या भैंस… किसका दूध होता ज्यादा फायदेमंद? जानें किस उम्र में कौन सा दूध पीना चाहिए?


Cow Or Buffalo Which Milk Is Better : दूध को पूर्ण आहार माना जाता है जिसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, विटामिन और खनिज आदि सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं. गाय और भैंस का दूध दोनों ही बहुत ही पौष्टिक और फायदेमंद माने जाते हैं.जो हड्डियों के विकास और शरीर के लिए अत्यंत आवश्यक होते हैं. बच्चों के लिए तो दूध बहुत ही जरूरी आहार है. बढ़ती उम्र में भी दूध का सेवन फायदेमंद होता है.

गाय और भैंस के दूध में थोड़ा अंतर होता है लेकिन दोनों ही स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं. गाय का दूध बच्चों और बुजुर्गों के लिए उपयुक्त माना जाता है जबकि भैंस का दूध वयस्कों के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं इन दोनों में से कौन सा दूध स्वास्थ्य के लिहाज से ज्यादा बेहतर है.

जानें कौन ज्यादा फायदेमंद
गाय का दूध सफेद रंग का, हल्का और पानी वाला होता है. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम और फास्फोरस की मात्रा अधिक होती है. गाय का दूध आसानी से पचने वाला और प्रोटीन से भरपूर होने के कारण बच्चों के लिए उपयुक्त माना जाता है. दूसरी ओर, भैंस का दूध गाढ़ा, मोटा और पीले रंग का होता है. इसमें वसा, कैलोरी, विटामिन A व B कॉम्प्लेक्स, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम आदि की मात्रा अधिक होती है. भैंस का दूध ऊर्जावान और पौष्टिक होने के साथ ही पेट संबंधी समस्याओं में राहत देने में भी मददगार होता है. 

बच्चों और बुजुर्गों के लिए फायदेमंद 
गाय के दूध में प्रोटीन की मात्रा भैंस के दूध की तुलना में अधिक होती है. गाय के दूध में प्रोटीन की मात्रा लगभग 3.5% होती है. गाय के दूध का प्रोटीन शरीर के लिए आसानी से पचने योग्य और अवशोषण योग्य होता है. गाय के दूध का प्रोटीन अमीनो एसिड्स की दृष्टि से संतुलित होता है. भैंस के दूध में प्रोटीन की मात्रा लगभग 3.3% होती है, जो गाय के दूध की तुलना में कम है. प्रोटीन की मात्रा के लिहाज से गाय का दूध भैंस के दूध से बेहतर माना जाता है. गाय का दूध बच्चों, बुजुर्गों के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. 

  Why is vitamin K necessary for the body, know in which things it is found

वयस्कों के लिए जानें कौन दूध है अच्चा     
 भैंस के दूध में कुल वसा मात्रा गाय के दूध से अधिक होती है. भैंस का दूध वसा रहित दूध की अपेक्षा ऊर्जा देने में ज्यादा कारगर होता है. इसलिए यह वयस्कों के लिए ज्यादा फायदेमंद है.भैंस का दूध वसा और कैलोरी ज्यादा होता है जो वयस्कों को ऊर्जा देता है. इसमें विटामिन A और B कॉम्प्लेक्स अधिक होते हैं जो वयस्कों के लिए आवश्यक होते हैं. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.
यह भी पढ़ें 
एसिडिटी से हैं बहुत परेशान है तो मिनटों में ठीक हो जाएगा अपनाएं ये ट्रिक

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment