गुड़ को खराब होने से बचाने के लिए जरूर अपनाएं ये 3 टिप्स, लंबे समय तक बना रहेगा स्वाद


How To Store Jaggery In Monsoon: मानसून का मौसम अपने साथ हमेशा मुसीबतें लेकर आता है. इस मौसम में रसोई में रखी कई चीजें खराब होने लग जाती है, जैसे- गुड़. चीनी की तुलना में गुड़ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. कई लोग रोजाना इसका सेवन करते हैं. जब भी हम गुड़ खरीदने जाते हैं तो एक बार में ही कई किलो गुड़ खरीद लाते हैं. लेकिन मानसून के मौसम में गुड़ सहित किचन में रखी कई चीजें नमी के कारण बिगड़ने लग जाती हैं. इन्हें सही और ताजा बनाए रखने के लिए और खराब होने से बचाने के लिए आपको यह मालूम होना चाहिए कि गुड़ को मानसून के मौसम में किस तरह से स्टोर किया जाए कि ये खराब न हों.

अगर आप गुड़ को स्टोर करने के सही तरीके के बारे में जान जाएंगे तो आपको कभी भी गुड़ के खराब होने की चिंता नहीं रहेगी. आइए जानते हैं गुड़ को खराब होने से बचाने के लिए और इसकी शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए आप कौन-कौन से तरीके अपना सकते हैं.

मानसून में गुड़ को कैसे स्टोर करें

1. फ्रिज में करें स्टोर

गुड़ को आप फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं. कई लोग गुड़ को प्लास्टिक के कंटेनर में रखते हैं. जबकि गुड़ को हमेशा स्टील के कंटेनर में स्टोर करके रखा जाना चाहिए. क्योंकि स्टील के कंटेनर में रखने से गुड़ का रंग नहीं बदलता है. 

2. गुड़ के कंटेनर में डालें तेजपत्ता 

गुड़ को खराब होने से बचाने में तेजपत्ते भी आपकी काफी मदद कर सकते हैं. आप जिस कंटेनर में गुड़ को रख रहे हैं, उस कंटेनर में एक तेजपत्ता भी रख दें. क्योंकि तेजपत्ते में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो मानसून में कीड़े और फफूंदी लगने की दिक्कत से बचाने का काम करते हैं. 

  Sleep Apnea? Try Using Nasal Spray as it Might Help to Sleep Comfortably

3. जिप लॉक बैग में रखें गुड़

गुड़ को स्टोर करने के लिए आप स्टील के कंटेनर के अलावा, जिप लॉक बैग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. जिप लॉक बैग ऐसा होना चाहिए, जिसमें हवा के आने-जाने के सारे रास्ते बंद हो. आपको सबसे पहले गुड़ को एक पेपर में लपेट लेना है. इसके बाद जिप-लॉक बैग में स्टोर करके इसे रख देना है. 

ये भी पढ़ें: शादी से दूर भागते हैं इस देश के युवा, नहीं करना चाहते बच्चे पैदा, चिंता में पड़ी सरकार, कर दी ‘भारी इनाम’ की घोषणा

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment