चीनी की जगह नमक मिलाकर खाते हैं दही, तो जान लीजिए खाने का सही वक्त क्या है?


Dahi with sugar or salt: गर्मी आते ही लोग अपनी डाइट में तरह-तरह के बदलाव करते हैं. करनी भी चाहिए क्योंकि गर्मी में पूरे दिन खुद को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है. हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो गर्मी में ठंडी चीजें जैसे दही, फली खानी चाहिए साथ ही ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. वहीं दूसरी तरफ आपने यह बात नोटिस की होगी कि कुछ लोग दही में चीनी डालकर खाते हैं तो कुछ लोग नमक डालकर खाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है दोनों में से ज्यादा फायदेमंद क्या है? किस वक्त दही खाना सही है? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दही में काफी ज्यादा मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिंस पाया जाता है. 

नमक और दही दोनों में से बेहतर कौन है?

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो अगर आप रोजाना दही में नमक मिलाकर खाते हैं तो आपको कफ से जुड़ी समस्याआएं हो सकती हैं. आप ऐसा कर सकते हैं कि अगर आपको दही में नमक मिलाकर खाना पसंद है तो आप एक दिन के गैप पर यह काम कर सकते हैं. दही में नमक मिलाकर खाने से डायबिटीज दूर रहती है. वहीं हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को दही में नमक मिलाकर बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए. 

चीनी और दही का कॉम्बिनेशन

कई लोग दही में चीनी डालकर खाना ज्यादा पसंद करते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो दही में चीनी डालकर खाने से तेजी में वजन बढ़ता है. डायबिटीज के मरीजों को कभी भी दही में चीनी डालकर नहीं खाना चाहिए. इसके अलावा दही और चनी का कॉम्बिनेशन कई तरह की दिक्कतों को दूर करता है. इससे पेट में होने वाली जलन और एसिडिटी भी दूर रहता है. दही से पाचन तंत्र एकदम सही रहचा है और पेट भी ठंडा रहता है. 

  प्रदूषण बना सकता है डायबिटीज का शिकार, हैरान कर देगी आपको ये नई रिसर्च

दही खाने का सही वक्त क्या है?

दही खाने का सही वक्त दोपहर होता है. डायटिशियनों और हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक दोपहर में दही खाने से आपका पेट एकदम ठीक रहता है. क्योंकि दही की तासीर ठंडी होती है. अगर आप रात के वक्त दही खाते हैं तो आपको हेल्थ संबंधी दिक्कतें पैदा हो सकती है. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दही में पित्त और कफ बढ़ाने के गुण ज्यादा पाए जाते हैं. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment