चेहरे की त्वचा के लिए रामबाण है बेकिंग सोडा, इस तरह करना होगा इस्तेमाल


Benefits of Baking Soda For Skin : बेकिंग सोडा एक ऐसी चीज है जो हर रसोई में आसानी से उपलब्ध होती है. इसका मुख्य उपयोग खाना बनाने में होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बेकिंग सोडा त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है? बेकिंग सोडा में कई ऐसे गुण हैं जो हमारी त्वचा की समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं. यह त्वचा को साफ और चमकदार बनाने के साथ-साथ कई स्किन डिजीज से भी लड़ सकता है. आइए, जानते हैं बेकिंग सोडा त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है. 

एक्फ्यूज और ब्लैकहेड्स का इलाज
बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाया लें, और इसे चेहरे पर लगा लें. यह एक्फ्यूज और ब्लैकहेड्स को कम करने में मदद करता है. बेकिंग सोडा त्वचा के रोमछिद्रों को साफ करता है, जो मुंहासों और ब्लैकहेड्स का मुख्य कारण होते हैं. यह सेबम का उत्पादन कम करता है जिससे ब्लैकहेड्स कम होते हैं. 

त्वचा का एक्सफोलिएशन
बेकिंग सोडा त्वचा की कोमलता को बढ़ता है और डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है, जिससे त्वचा स्वस्थ और रेडियेंट दिखती है. 

पिंपल्स और एक्ने का इलाज:
इसके एंटीबैक्टीरियल गुण पिंपल्स और एक्ने को कम करने में मदद कर सकते हैं. यह त्वचा के रोमछिद्रों को साफ करता है जिससे वह जाम नहीं होते और मुंहासे कम होते हैं. यह त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करता है जो मुंहासों के लिए महत्वपूर्ण है. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासों का कारण बनने वाले बैक्टीरिया को मारते हैं. यह त्वचा पर जमा अतिरिक्त तेल को साफ करता है. 

  Kaju Health Benefits: 6 Reasons Why You Must Consume Cashews Everyday

त्वचा के रंग में सुधार
बेकिंग सोडा को अपने बाथ वॉटर में मिलाकर स्नान करने से त्वचा का रंग और टोन में सुधार होता है. 

स्किन इरिटेशन का इलाज
अगर आपकी त्वचा इरिटेटेड है, तो बेकिंग सोडा को घोल कर त्वचा पर लगाने से आपको त्वचा की खुजली को कम करने में मदद करता है. बेकिंग सोडा को जलन की समस्याओं पर भी लगाने से राहत मिलता है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment