छाती में दर्द होना हाई कोलेस्ट्रॉल की निशानी, जानें इसके लक्षण और बचने का तरीका


कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol Symptoms) बढ़ना या घटना पूरी तरह से हमारे खानपान और लाइफस्टाइल पर निर्भर करता है. अगर आप हेल्दी और अच्छी लाइफस्टाइल फॉलो करते हैं तो शरीर में हेल्दी कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है वहीं अगर आप अनहेल्दी और ज्यादा तेल वाली चीजें खाते हैं तो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. शरीर में  खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ता है. आज हम हाई कोलेस्ट्रॉल बढने के लक्षणों के बारे में बात करेंगे.

खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण

अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से हाई बीपी, डायबिटीज और खराब कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ता है. खाने पीने में लापरवाही और कम फिजिकल एक्टिविटी शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से नसों में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है. जिसके कारण नसों में ब्लड का फ्लो स्लो हो जाता है. कई बार यह कोलेस्ट्रॉल का लेवल इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि खून ठीक से दिमाग और दिल तक पहुंच नहीं पाता है. हाई कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का जोखिम बढ़ता है. इस तरीके से कह सकते हैं कि हाई कोलेस्ट्रॉल एक तरह का साइलेंट किलर है. 

हाई कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण

आंखों के आसपास होना और पीले धब्बे होना जिसे जैंथोमास कहा जाता है. 

छाती में दर्द होना

शरीर के एक तरफ कमजोरी होना

शरीर के एक हिस्से में सुन्न होना

स्ट्रोक के कारण पैरालिसिस

आंखों की चारों तरफ ग्रे और सफेद रंग का घेरा

पैरों में दर्द, एथेरोस्क्लेरोसिस के कारण नस सिकुड़ने लगती है. 

  Consumption of milk with these things can be harmful for the body

डिस्लिपिडेमिया की फैमिली हिस्ट्री

हाई कोलेस्ट्रॉल से कैसे बचें

हाई कोलेस्ट्रॉल से बचना है तो आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ खास बदलाव करने की जरूरत है. ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक हेल्दी खाएं. रोजाना अच्छी नींद ले. सुबह टाइम से उठें और रोजाना एक्सरसाइज करें. खाने में ढेर सारा पत्तीदार सब्जियां खाएं. रोजाना एक फल तो जरूर खाएं. साथ ही साथ डाइट में सीड्स और ड्राईफ्रूट्स शामिल करें. अगर आपकी लाइफस्टाइल और खाना सही रहेगा तो आपके शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ेगा. लाइफ से स्ट्रेस, जंक, बाहर का खाना, प्रोसेस्ड फूड एकदम न खाएं. डाइट में रेड मीट ज्यादा शामिल न करें. हेल्दी लाइफस्टाइल के जरिए गी खराब कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है. 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment