जब अचानक से कम हो जाए बीपी तो घबराएं नहीं, अपनाएं ये तरीका, फटाफट हो जाएगा कंट्रोल


Low BP Ayurvedic Remedies : खराब लाइफस्टाइल और गलत खानापन की वजह से आजकल ब्लड प्रेशर की समस्या तेजी से बढ़ रही है. शरीर का सामान्य ब्लड प्रेशर 120/80 mmHg होना चाहिए लेकिन अगर यह 90/60 mmHg से कम हो जाए तो लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure) माना जाता है. इस कंडीशन में चक्कर आना, आंखों के सामने अंधेरा छाना, सिरदर्द, उल्टी-मतली, थकान और कमजोरी जैसे लक्षण नजर आने लगते हैं. अगर सही समय पर बीपी को कंट्रोल न किया जाए तो हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी खतरनाक और जानलेवा समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में कुछ आयुर्वेदिक उपाय लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकती हैं.

 

लो बीपी का आयुर्वेदिक उपाय

 

सेंधा नमक

ब्लड प्रेशर लो हो जाए तो उसे कंट्रोल करने के लिए सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. अचानक से बीपी लो होने पर एक गिलास पानी में आधा चम्मच सेंधा नमक मिलाकर पीने से स्थिति नियंत्रित हो सकती है.

 

तुलसी की पत्तियां

लो बीपी की समस्या में तुलसी की पत्तियां फायदेमंद मानी जाती हैं. विटामिन-सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम से भरपूर इन पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाया जाता है, जो बीपी को रेगुलेट करती हैं. ऐसे में बीपी लो होने पर 4-5 तुलसी की पत्तियां चबाने से इससे तुरंत राहत मिल सकती है.

 

काली मिर्च

लो ब्लड प्रेशर की समस्या से बाहर आने के लिए काली मिर्च का इस्तेमाल भी फायदेमंद माना जाता है. यह लो और हाई बीपी की दोनों कंडीशन में फायदेमंद होती है. अचानक से ब्लड प्रेशर लो हो जाए तो गुनगुने पानी में काली मिर्च मिलाकर सेवन करें. काली मिर्च का सेवन दिन में दो ग्राम से ज्यादा न करें.

  Academy of Nutrition and Dietetics: Corporate capture of the nutrition profession - U.S. Right to Know

 

मुनक्का

लो बीपी को कंट्रोल करने में मुनक्का भी गजब का लाभकारी है. रात में 4-5 मुनक्का को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट पी जाएं. हर दिन ऐसा करने से बीपी कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

 

अश्वगंधा

अश्वगंधा का इस्तेमाल कई तरह की परेशानियों में किया जाता है. बीपी लो होने पर भी अश्वगंधा का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व और गुण ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं. एक चम्मच अश्वगंधा चूर्ण को एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से बीपी कंट्रोल रहती है.

 

यह भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment