जानें कद्दू के बीज के चमत्कारी फायदे, इन बीमारियों को कंट्रोल करने में करता है मदद


Pumpkin Seed Benefits: कद्दू की सब्जी बनाते वक्त कई लोग उसके बीज को निकालकर फेंक देते है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कद्दू जितना फायदेमंद होता है उससे कहीं ज्यादा फायदेमंद कद्दू का बीज होता है. कद्दू के बीज में बहुत से ऐसे तत्त्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है. इनमें विटामिन A, C और E, ओमेगा 3 फैटी एसिड, जिंक, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. कद्दू के बीज एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं जो कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं. ये प्रोस्टेट कैंसर, टाइप 2 डायबिटीज़ और हृदय रोगों जैसी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करता है. इन्हें भोजन में शामिल कर कई स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं. 

कद्दू के बीज खाने के क्या फायदे? 

ब्लड शुगर लेवल
कद्दू के बीज ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखने में मदद करता है. इन बीजों में पाए जाने वाले फाइबर धीरे-धीरे पच जाते हैं, जिससे रक्त में शुगर का स्तर अच्छी तरह से नियंत्रित रहता है. इसके अलावा, कद्दू के बीज की तेलीय निकासी इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार कर सकती है, जिससे शरीर इंसुलिन को अधिक प्रभावी तरीके से उपयोग कर पाता है. इससे न केवल मधुमेह के जोखिम को कम किया जा सकता है, बल्कि जिन लोगों को पहले से मधुमेह है, उन्हें भी इससे लाभ होता है. इसलिए, कद्दू के बीज एक स्वास्थ डाइट का महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकते हैं.

मेंटल हेल्थ
कद्दू के बीज में जिंक की अच्छी मात्रा होती है, जो याददाश्त और ध्यान की शक्ति में सुधार कर सकता है. जिंक, मस्तिष्क के न्यूरोट्रांसमिटर्स के संतुलित कार्य में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इन्हें खाने से ब्रेन फंक्शन बेहतर होता है.स्वास्थ्य को और फायदा मिलता है.

  Alarming Increase in Brain Strokes Among Youngsters in India

हेल्दी हार्ट
कद्दू के बीज हार्ट स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण पोषण स्रोत हो सकते हैं. इन छोटे से बीजों में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो हार्ट की सेहत को सुधारने में मदद करता है. कद्दू के बीज में फैट और फाइबर सहित कई एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं. 

जोड़ों का दर्द
कद्दू के बीजों में प्राकृतिक गुण होते हैं जो इंफ्लेमेशन को कम करने में मदद करता है. जोड़ों के दर्द का मुख्य कारण अक्सर जोड़ों में सूजन (इंफ्लेमेशन) होती है, और कद्दू के बीजों की एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण सूजन को कम कर सकते हैं. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: Diabetes और Blood Pressure का आपस में है गहरा कनेक्शन, जानिए क्यों शुगर के मरीज आसानी से हो जाते हैं हाई बीपी के शिकार

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment