जाने ब्रेन ट्यूमर का इलाज कहां कराएं – Best Hindi Health Tips (हेल्थ टिप्स), Healthcare Blog – News | GoMedii


 

 

ब्रेन ट्यूमर एक ऐसी बीमारी होती हैं , जिसका इलाज समय पर न किया जाये तो वह जानलेवा साबित हो सकती हैं मस्तिष्क शरीर का बहुत महतवपूर्ण अंग होता हैं ,इसलिए मनुष्य को अधिक या रोजाना होने वाले सिरदर्द को नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए। जब दिमाग में मौजूद कोशिकाएं असामन्य रूप से बढ़ने लगती हैं तो इससे ब्रेन ट्यूमर कहा जाता हैं। ट्यूमर शरीर के अन्य भागो से शुरू होता हैं और अंतिम में मस्तिष्क में फ़ैल जाता हैं दिमाग में किसी तरह की गांठ का उत्पन होने भी ब्रेन ट्यूमर की ओर संकेत करता हैं। ब्रेन ट्यूमर का सही समय पर इलाज न करवाने से वह फट सकता हैं जिससे की मनुष्य की जान जा सकती हैं।

 

ब्रेन ट्यूमर के कितने प्रकार होते हैं ?

 

ब्रेन ट्यूमर के दो प्रकार होते हैं-

 

प्राथमिक ब्रेन ट्यूमर: यह ब्रेन ट्यूमर मस्तिष्क से शुरू होता हैं और जब तक यह मस्तिष्क में ही रहे तब तक यह ब्रेन ट्यूमर प्राथमिक ब्रेन ट्यूमर के नाम से जाना जाता हैं।

 

सेकेंडरी ब्रेन ट्यूमर: एक सेकेंडरी ब्रेन ट्यूमर शरीर के किसी अन्य हिस्से में उत्पन होता हैं और कोशिकाओं को मस्तिष्क में भेजता हैं तथा वही बढ़ता हैं।

 

 

ब्रेन ट्यूमर होने के क्या कारण हो सकते हैं।

 

 

  • शरीर में अगर किसी भी प्रकार का कैंसर हो और वह धीरे -धीरे फैलते हुए दिमाग तक पहुंच जाये तो मनुष्य को ब्रेन ट्यूमर हो सकता हैं।

 

  • ब्रेन ट्यूमर जेनेटिक भी हो सकता हैं यदि परिवार में किसी व्यक्ति को या इतिहास में किसी को यह बीमारी रही हो तो वह अवशय फ़ैल सकती हैं।

 

  • उम्र बढ़ने के साथ – साथ ब्रेन ट्यूमर होने का खतरा बढ़ता हैं। अधिकतर यह बीमारी होने की संभावना अधिक उम्र वाले लोगो में रहती हैं।

 

  • यदि किसी व्यक्ति को एचआईवी या फिर एड्स हो तो उन्हें भी ब्रेन ट्यूमर होने का खतरा अधिक रहता हैं।

 

 

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण क्या होते हैं।

 

 

बच्चे या बड़े दोनों में ब्रेन ट्यूमर होने की संभावना होती हैं। ब्रेन ट्यूमर के लक्षण भिन्न – भिन्न होते हैं वह ब्रेन ट्यूमर के आकर ,स्थान ,ओर बढ़ने के दर पर निर्भर करते हैं। बिना लक्षण के भी मनुष्य को ब्रेन ट्यूमर हो सकता हैं। ब्रेन ट्यूमर एक खतरनाक रोग हैं इसलिए अगर किसी मनुष्य को कुछ इस प्रकार के लक्षण महसूस होते हैं तो उन्हें जल्द ही डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

  How to overcome resistance to daily exercise

 

 

  • ब्रेन ट्यूमर दिमाग में होता हैं और बॉडी पूरी तरह दिमाग के कंट्रोल में रहती हैं लेकिन ब्लैडर के कंट्रोल न होने पर बेहोशी जैसी समस्या होने लगती हैं।

 

  • बहुत अधिक सिरदर्द होने पर दवाई लेना परन्तु उससे भी आराम न मिलना तो डॉक्टर जरूर दिखाए।

 

  • दिमाग को आराम न मिलना तथा दिमाग का सुन्न हो जाना यह भी ब्रेन ट्यूमर होने का संकेत हैं।

 

  • अधिक रात तक जागना आम बात नहीं हैं अगर किसी मनुष्य को पुरे दिन भर थक्कर भी रात में नींद आने में परेशानी आ रही हैं तो उन्हें डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए।

 

  • अगर आप चीज़ो को बार- बार रख कर भूल जाते हैं और याद आने में परेशानी हो तो यह भी ब्रेन ट्यूमर का एक छोटा -सा संकेत हो सकता हैं।

 

  • आँखों से भी सम्बंधित परेशानी होने लगती हैं , जैसे रंगो को समझने में असमर्थ रहना , धुंधलापन , आँखों का कमजोर होना।

 

  • गर्दन में अकड़न तथा वजन का अधिक बढ़ना भी ब्रेन ट्यूमर का कारण बनता हैं।

 

  • ब्रेन ट्यूमर में मनुष्य को बोलने व् सुनने में भी परेशानी होने लगती हैं।

 

 

ब्रेन ट्यूमर के निदान।

 

 

यदि मनुष्य को होने वाले लक्षण ब्रेन ट्यूमर की ओर इशारा करते हैं तो तुरंत ही डॉक्टर से शारीरिक परीक्षण कराये। इसके अलावा कुछ टेस्ट भी किये जा सकते हैं जैसे की।

 

  • सिटी स्कैन: सिटी स्कैन में दिमाग के अंदर के कई चित्र लिए जाते हैं जिससे की सेर के आसामन्य क्षेत्रों को देखना बहुत आसान हो जाता हैं।

 

  • एंजियोग्राफी: एंजियोग्राफी में रक्त वाहिकाओं में इंजेक्शन के माध्यम से डाई के द्वारा मस्तिष्क का एक्स – रे किया जाता हैं जिससे ब्रेन में मौजूद ट्यूमर का पता लग जाये।
  High Blood Pressure Symptoms: 6 Tell-Tale Signs You BP is Spiking in Winter Months

 

  • एमआरआई: इसका उपयोग आपके सिर के अंदर के हिस्सों का विस्तृत चित्र लेने के लिए किया जाता हैं यह चित्र मस्तिष्क में मौजूद ट्यूमर को दिखता हैं।

 

 

ब्रेन ट्यूमर का इलाज किस तरह होता हैं।

 

 

ब्रेन ट्यूमर मस्तिष्क से जुडी बीमारी हैं इसका इलाज संभव हैं परन्तु कठिन भी, ब्रेन ट्यूमर का इलाज भी अन्य प्रकार के कैंसर की तरह हो सकता हैं। ब्रेन ट्यूमोर का इलाज कुछ इस प्रकार होता हैं।

 

सर्जरी(surgery): ब्रेन ट्यूमर का इलाज सर्जरी के जरिये भी हो सकता हैं , ब्रेन ट्यूमर में सर्जरी तब ही की जाती हैं जब ट्यूमर ज्यादा बड़ा न हो और अधिक मात्रा में फैला न हो।

 

रेडिएशन थेरेपी (radiation therapy): ब्रेन ट्यूमर के टिश्यू को ख़त्म करने के लिए एक्स-रे या प्रोटॉन जैसे रेडिएशन का इस्तेमाल किया जाता हैं उसे रेडिएशन थेरेपी कहा जाता हैं।

 

कीमोथेरेपी (chemotherapy): कीमोथेरेपी मे ब्रेन ट्यूमर के टिश्यू को मारने के लिए दवाईओं का उपयोग किया जाता हैं।

 

 

ब्रेन ट्यूमर के इलाज के लिए बेस्ट अस्पताल।

 

 

ब्रेन ट्यूमर के इलाज के लिए दिल्ली के बेस्ट अस्पताल। 

 

 

 

 

 

ब्रेन ट्यूमर के इलाज के लिए ग्रेटर नोएडा के बेस्ट अस्पताल। 

 

 

  • शारदा अस्पताल ,ग्रेटर नोएडा
  • यथार्थ अस्पताल , ग्रेटर नोएडा
  • बकसन अस्पताल ग्रेटर नोएडा
  • जेआर अस्पताल ,ग्रेटर नोएडा
  • प्रकाश अस्पताल ,ग्रेटर नोएडा
  • शांति अस्पताल , ग्रेटर नोएडा
  • दिव्य अस्पताल , ग्रेटर नोएडा

 

 

ब्रेन ट्यूमर मे अपना ख्याल कैसे रखना चाहिए।

 

 

ब्रेन ट्यूमर ऐसी बीमारी नहीं हैं जिसका इलाज संभव न हो। किसी व्यक्ति को अगर ब्रेन ट्यूमर होता हैं तो वह अपना इलाज करवा सकता हैं लेकिन अपनी सेहत पर नहीं ध्यान रखना होता हैं। जिस भी चीज़ का सेवन करने से फायदा हो उसका सेवन अवशय करना चाहिए। ब्रेन ट्यूमर में मरीज को ताज़े फलसब्जियों का सेवन करना चाहिए यह बहुत फ़ायदेमंद होता हैं। तम्बाकू व् अन्य नशीले पदार्थो से भी ब्रेन ट्यूमर के मरीज को परहेज करना चाहिए। इसके साथ ही शरीर में अन्य प्रकार के पोषण सम्बन्धी कमियों से बचने के लिए विटामिन ,मिनरल से भरपूर भोजन का सेवन करें।

  If there is diabetes then the effect will be seen on the hands too, these are all the symptoms

 

 

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न-

 

 

1.ब्रेन ट्यूमर के इलाज के लिए सबसे अच्छे अस्पताल कौन-कौन से हैं ?

 

इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, नई दिल्ली
मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, साकेत, नई दिल्ली
आर्टेमिस अस्पताल, गुड़गांव
फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट, नई दिल्ली
MIOT इंटरनेशनल, चेन्नई

 

 

2. ब्रेन ट्यूमर सर्जरी में कितना खर्च आता हैं ?

 

ब्रेन ट्यूमर सर्जरी में 2,50,000 से 7,50,000 तक का खर्चा आता हैं, सर्जरी का खर्चा मरीज की स्थिति और अस्पताल पर निर्भर करता हैं।

 

 

3. ब्रेन ट्यूमर का फर्स्ट स्टेज क्या होता है?

 

ब्रेन ट्यूमर की स्थिति में मनुष्य को शुरूआती में गंभीर सिरदर्द होता हैं। मनुष्य को हमेशा गंभीर सिरदर्द रहना ब्रेन ट्यूमर का पहला संकेत होता हैं।

 

 

4. ब्रेन ट्यूमर की जांच कैसे होती है?

 

ब्रेन ट्यूमर का पता लगाने के लिए चिकित्सक सीटी स्कैन या एम आर आई की सलाह प्रदान करते हैं।

 

 

 

यदि आपको इससे जुड़ी कोई समस्या है और अगर आप इसका इलाज पाना चाहते हैं तो हमसे संपर्क कर सकते हैं। हमसे संपर्क करने के लिए हमारे इस व्हाट्सएप नम्बर (+919599004311) या हमें [email protected] पर  ईमेल कर सकते हैं।

 

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


 

 



Source link

Leave a Comment