जाने ब्रेन हैमरेज कोमा एंड रिकवरी – Best Hindi Health Tips (हेल्थ टिप्स), Healthcare Blog – News


मस्तिष्क से सम्बंधित बीमारी किसी भी मनुष्य के लिए अधिक घातक और जानलेवा साबित होती हैं कई लोग मष्तिष्क से जुडी अन्य बीमारियों से परेशान हो जाते हैं। मस्तिष्क हमारे शरीर का सबसे मह्त्वपूर्ण हिस्सा होता हैं ऐसे में दिमाग का सुरक्षित रहना अधिक आवश्यक होता हैं। यदि किसी मनुष्य को मष्तिष्क पर अधिक चोट लग जाए या फिर किसी और तरह की कोई परेशानी मस्तिष्क में होती हैं वह इस बात को नज़रअंदाज़ न करे क्योकि माना जाता हैं की कई बार मष्तिष्क में किसी भी परेशानी के कारण ब्रेन हैमरेज हो जाता हैं और यह अधिक दर्दनाक भी होता हैं।

 

 

 

 

 

ब्रेन हैमरेज एक ऐसी स्थिति है जो एक धमनी (हृदय से रक्त को शरीर के अन्य भागों में ले जाने वाली नलियों) के टूटने के कारण होती है। यह समस्या अधिकतर मामलों में हाई ब्लड प्रेशर से ग्रसित व्यक्ति, ट्रॉमा से पीड़ित व्यक्ति, दवाइयों का अधिक सेवन करने वाले और कमजोर नस वाले व्यक्तियों को होने की आशंका अधिक होती है। ब्रेन हैमरेज एक तरह से ब्रेन स्ट्रोक होता है जिसमें दिमाग में ब्लीडिंग हो जाती है. इस ब्लीडिंग की वजह कोई एक्सीडेंट, ब्रेन ट्यूमर, हाई ब्लड प्रेशर या स्ट्रोक हो सकता है। ब्रेन में ब्लीडिंग होने की वजह से दिमाग में ऑक्सीजन की सप्लाई नहीं हो पाती और इससे ब्रेन सेल डेड हो सकती है। यदि किसी व्यक्ति को ब्रेन हैमरेज की समस्या होती हैं या फिर उससे सम्बंधित लक्षण नज़र आते हैं तो वह तुरंत डॉक्टर से सलाह ले और इसका इलाज सही समय पर करवा लें।

 

 

 

ब्रेन हैमरेज के प्रकार।

 

 

  • सबडुरल हेमरेज
  • एक्स्ट्राडुरल
  • सुबराकनॉइड
  • इंट्रासेरेब्रल

 

 

 

ब्रेन हैमरेज के लक्षण क्या होते हैं ?

 

 

ब्रेन हैमरेज के लक्षण शरीर में नज़र आने लगते हैं परन्तु इसके लक्षण सभी व्यक्ति में अलग-अलग नज़र आते हैं। यह समस्या अधिक उम्र वालो में ज्यादा देखने को मिलती हैं। डॉक्टर के अनुसार ब्रेन हैमरेज के लक्षण कुछ इस प्रकार देखने को मिलते हैं जैसे की –

  After FinMin highlights the need for mental health in Union Budget, time for India Inc. to ‘proactively’ adopt and promote employee health & mental wellness

 

 

 

  • सुस्ती महसूस होना।

 

  • देखने की क्षमता में बदलाव आना।

 

 

  • दौरे पड़ना।

 

  • उल्टी और जी मिचलाना जैसा महसूस होना।

 

  • बाहर निकलने में परेशानी।

 

 

  • शरीर के अन्य भागों में आराम।

 

  • बेहोशी जैसा महसूस होना

 

  • हाथ-पैर आदि फिट करने में असमर्थ महसूस करना।

 

 

 

ब्रेन हैमरेज होने का कारण क्या होता हैं ?

 

 

ब्रेन हैमरेज के कई कारण होते हैं, डॉक्टर भी ब्रेन हैमरेज होने का कारण पता लगाते हैं तथा उसी प्रकार इस बीमारी का इलाज करते हैं कई बार ब्रेन हैमरेज होने के कारण कुछ इस प्रकार होते हैं जैसे की –

 

 

  • सिर में चोट लगना।

 

 

  • आर्टरी का बाहरी हिस्सा कमजोर होना।

 

 

 

  • ब्लड से जुड़ी कोई बीमारी से ग्रसित होना (हीमोफिलिया, प्लेटलेट्स की कमी, स्किल सेल एनीमिया इत्यादि।)

 

 

 

 

 

ब्रेन हैमरेज का इलाज कैसे होता हैं ?

 

 

जब आपका डॉक्टर ब्रेन हैमरेज होने का कारण पता लगा लें उसके बाद इलाज संभव हो जाता हैं सबसे पहले डॉक्टर बीमारी की जाँच करते हैं उसके बाद ही इलाज की प्रक्रिया को शुरू करते हैं। डॉक्टर के अनुसार ब्रेन हैमरेज के इलाज के विकल्प होते हैं जैसे की –

 

  • ब्रेनपाथ सर्जरी: यह अप्प्रोच सर्जन को, एक डाइम आकार के चैनल के माध्यम से, ट्यूमर या रक्त के थक्के को हटाने में मदद करता है,पारंपरिक ओपन सर्जरी की तुलना में, यह आमतौर पर कम जख्म, कम जटिलताओं के साथ, जल्दी ठीक होने और कम समय लगता है।
  Bathing is not just a bath, if you use the right method then you can avoid these diseases.

 

  • सर्जरी: कुछ मामलों में, मस्तिष्क से रक्त निकालने या डैमेज ब्लड वेसल्स की मरम्मत के लिए ट्रेडिशनल सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।

 

  • मस्तिष्क के आस-पास के तरल पदार्थ को निकालना: यह मस्तिष्क कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाए बिना हेमेटोमा (hematoma) के विस्तार के लिए जगह बनाता है।

 

  • दवाएँ: दवाओं का उपयोग रक्तचाप, दौरे या सिरदर्द को नियंत्रित और कम करने के लिए किया जाता है।

 

  • कैथेटर: एक लंबी, पतली ट्यूब को रक्त वाहिकाओं के माध्यम से तब तक पिरोया जाता है जब तक यह प्रभावित क्षेत्र तक नहीं पहुंच जाती।

 

  • फिजिकल, ऑक्यूपेशनल एंड स्पीच थेरेपी: ये ब्रेन हैमरेज उपचार व्यक्तियों को, मस्तिष्क के कार्यों (जैसे बोलने की क्षमता) को पुनः प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं, जो ब्रेन हेमरेज से प्रभावित हो सकते हैं।

 

 

 

ब्रेन हैमरेज के इलाज के लिए अच्छे अस्पताल।

 

 

ब्रेन हैमरेज के इलाज के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल।

 

 

ब्रेन हैमरेज के इलाज के लिए गुरुग्राम के अच्छे अस्पताल।

 

  After how long after eating food should the medicine be taken? Know the correct answer from the health expert

 

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

 

ब्रेन हैमरेज के इलाज के बाद रिकवरी होने में कितना समय लगता हैं ?

 

 

अधिकतर ब्रेन हैमरेज के इलाज के बाद कई बार व्यक्ति 1 सप्ताह में ठीक हो जाता हैं जबकि अन्य को कई महीने या फिर कई साल लग जाते हैं। परन्तु इलाज के बाद मरीज को स्वस्थ भोजन का सेवन करना चाहिए तथा आराम करना चाहिए।

 

 

 

यदि आप ब्रेन हैमरेज का इलाज कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


 

 



Source link

Leave a Comment