डाइटीशियन ने बताया मिठाई खाने का तरीका और सही समय, आप भी करें फॉलो नहीं बढ़ेगा मोटापा


दिवाली का त्योहार मीठा खाने के शौकीन लोगों के लिए एक गजब की खुशी है. जिन्हें मिठाई खाना बेहद पसंद है उन्हें एक साथ लड्डू, गुलाब जामुन से लेकर जलेबी, काजू कतली, चॉकलेट वाली मिठाई से लेकर कई तरह के स्वादिष्ट मिठाई खाने का मौका मिल जाए तो फिर क्या कहना है.?लेकिन उन लोगों का क्या जो मीठा खाने से परहेज करते हैं या डाइटिंग करते हैं. आज हम फेमस सेलिब्रिटी डाइटिशियन के मिठाई खाने के 5 रूल्स के बारे में बात करेंगे. जिसेे खाने के बाद न मोटापा और न ही कोई बीमारी के शिकार होंगे.  यह 5 रूल्स में मिठाई खाने का तरीका और सही वक्त भी बताया गया है. साथ ही यह भी साफ किया गया है कि इस तरीके से अगर आप मिठाई खाएंगे तो मोटापे का शिकार तो बिल्कुल भी नहीं होंगे. 

डायटीशियन के मुताबिक हमें पुराने जमाने से चली आ रही मिठाइयों को कभी भी खाना बंद नहीं करना चाहिए. जैसे -लोढ़ा, बर्फी, हलवा और खेड यह मिठाइंया हमारी फेस्टिवल की पहचान है इसलिए इसे खाने से किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा. जो नानी-दादी के जमाने से मिठाई बन रही है वो सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है. उसे खाने से नुकसान नहीं बल्कि फायदा ही है. साथ ही अगर आप मिठाई खाने के बहुत ज्यादा शौकीन है तो इस नियम से खाएं कभी कोई बीमारी अपना शिकार नहीं बना पाएगी. 

मिठाई खाने का सही वक्त

आप उस वक्त मिठाई खाएं जब आप खाना खाते हैं. जैसे नाश्ते के समय बर्फी, दोपहर के खाने के साथ हलवा या खीर फिर शाम के नाश्ते के साथ लड्डू या काजू कतली. सिर्फ मिठाई खाने से बचें. 

  If you seek treatment from a female doctor, your health will soon improve and the risk of losing your life will be less.

ढेर सारी मिठाई खाने के बदले एक दिन एक मिठाई खाएं

डाइटीशियन सुझाव देती हैं कि एक दिन एक मिठाई खाएं. अगर आपको बहुत ज्यादा मिठाई खाने की क्रेविंग होती है. तो इस मीठे को आप टुकड़े-टुकड़े में बांट सकते हैं. जैसे आप एक मिठाई के टुकड़े को एक सुबह और एक शाम के वक्त खा लिए. मिठाई खाने के दौरान एक चीज का खास ध्यान रखें कि वह फ्रेश होनी चाहिए. 

शुगर फ्री मिठाइ से एकदम दूर रहें

शुगर फ्री मिठाई से इसलिए दूर रहना चाहिए क्योंकि उसे खाने के बाद आपको शांति नहीं मिलती है बल्कि और ज्यादा खाने का मन करता है. इसलिए उससे दूरी बनाकर रहें. चॉकलेट, ब्राउनी से दूरी बनाकर रखें. 

घर पर बनी मिठाई खाएं

घर पर बनी मिठाई खाएंगे तो इससे आपके शरीर को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा. क्योंकि आपको पता है कि आपने इसमें क्या-क्या डाला है. दुकान वाली मिठाई के अवाइड करें. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Diwali पर कहीं आपने भी तो नहीं खा ली है ज्यादा मिठाई, ऐसे पहचानें डायबिटीज बढ़ी तो नहीं है

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment