डिलीवरी के बाद इस तरीके से पानी पीना हो सकता है खतरनाक, निकल सकता है पेट


सी- सेक्शन (C-Section) या नॉर्मल डिलीवरी (Normal Delivery) के बाद ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए. यह बात अक्सर आपने घर के बड़े- बुजुर्गों को कहते हुए सुना होगा. कई बार यह भी कहा जाता है कि जब भी पानी पिएं तो गर्म पानी पिएं नहीं तो ठंडा पानी से पेट निकल जाता है. अब सवाल यह है कि क्या सच में सी-सेक्शन या नॉर्मल डिलीवरी के बाद ठंडा पानी पीने से पेट निकल जाता है? इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे इस पर डॉक्टर्स की क्या राय है. दरअसल कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि पानी पीने का एक सही तरीका होता है. जो ज्यादातर लोग फॉलो नहीं करते हैं. डॉक्टर्स के मुताबिक डिलीवरी के बाद सही लाइफस्टाइल और डाइट को फॉलो करना तो बेहद जरूरी हैं ही. साथ ही साथ पानी पीने का सही तरीका भी फॉलो करना चाहिए. इससे पेट बिल्कुल भी नहीं निकलता है और आप फिर से पहले की तरह फिट और फाइन दिखेंगी. 

अब सवाल यह उठता है कि आखिर पानी पीने का सही तरीका है क्या? और दूसरा और महत्वपूर्ण सवाल न्यू मॉमी को कितना पानी पीना चाहिए?

पानी पीने का सही तरीका

डाक्टर्स के मुताबिक कभी भी एक साथ ढ़ेर सारा पानी नही पीना चाहिए बल्कि शिप- शिप करके पानी पीना चाहिए. आराम आराम से पानी पीने से आपके शरीर और स्किन को पानी मिल जाता है जितना जरूरी होता है. पानी बैठकर और आराम से पीना चाहिए.

डिलीवरी के बाद कितना पानी पीना चाहिए?

  A New Study Suggests Optimism Is "Just as Important as Exercise" When It Comes to Longevity

डिलीवरी के बाद रोजाना 3-4 लीटर पानी पीना चाहिए.अगर आप अपने बच्चे को ब्रेस्ट फिडिंग करवाते हैं तो आपको रोजाना 3-4 लीटर पानी पीना बेहद जरूरी है क्योंकि मां के दूध में 80/ पानी होता है.

कमर और जोड़ों के दर्द में राहत

डिलीवरी के बाद 3-4 लीटर रोजाना पानी पीना चाहिए. इससे कमर और पीठ के दर्द में काफी राहत मिलता है. डिलीवरी के बाद जो शरीर में दर्द रहता है उसमें भी राहत मिलता है.

रोजाना 3-4 लीटर पानी पिएं

डिलीवरी के बाद ये भी कहा जाता है कि कम पानी पीना चाहिए. आपको बता दें कि यह मिथ है. डिलीवरी के बाद कोशिश करें कि रोजाना3-4 लीटर पानी पिएं ताकि आपकी बॉडी डिटॉक्स हो सके और बढ़ा हुए वजन भी कंट्रोल कर सकें.

गर्म या ठंडा पानी पिएं?

बड़े- बुजुर्गों के मुंह से अक्सर आपने सुना होगा कि डिलीवरी के बाद गर्म पानी ही पीना चाहिए. अब इस पर डॉक्टर क्या कहते हैं ? वहीं डॉक्टरों के मुताबिक डिलीवरी के रूम टेंपरेचर के हिसाब से ही पानी पीना चाहिए. ज्यादा ठंडा या गर्म पानी पीना शरीर के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. इसलिए जब भी पानी पिएं रूम टेंपरेचर के हिसाब से ही पिएं. 

डिलीवरी के बाद पानी पीने के लेकर डाक्टर्स की क्या है राय

डाक्टर्स के मुताबिक डिलीवरी के बाद पानी पीना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि डिलीवरी के बाद शरीर में पानी की भारी कमी हो जाती है. स्किन भी काफी डल हो जाता है.डिहाईड्रेशन , बाल झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है. ऐसे में अगर आप सही तरीके से और सही मात्रा में पानी पिएंगे तो मुमकिन है कि आपकी प्रॉब्लम कुछ हद तक खत्म हो जाए. 

  Health Tips: 10 Benefits Of Vitamin B-12, Heart And Mind Will Be Perfectly Fit

यूरिन इंफेक्शन से बचाव

सी-सेक्शन या कई बार नॉर्मल डिलीवरी के बाद भी कई महिलाओं में पानी की कमी से यूरिन इंफेक्शन संबंधी समस्या शुरू हो जाती है. कई महिलाओं को दर्द और जलन की परेशानी भी शुरू हो जाती है. ऐसे में अगर आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिएंगे तो आप इन समस्याओं से खुद को बचा पाएंगे.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में हेयर ड्रायर यूज करते हैं तो फायदे के साथ नुकसान भी जान लें, वरना हो सकती है ये परेशानी

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment