डेंगू के इस नए स्ट्रेन से हो जाएं सावधान, दिल्ली में भयंकर रूप ले रही ये बीमारी


Dengue New Strain : इन दिनों कई बीमारियों ने विकराल रूप ले रखा है और इसके नए-नए स्ट्रेन आ रहे है. एक तरफ आई फ्लू के चलते कई लोग परेशान हैं, तो दूसरी तरफ अब डेंगू ने भी विकराल रूप ले लिया है और इसका नया स्ट्रेन denv 2 दिल्ली में तेजी से फैल रहा है. इस बीच दिल्ली सरकार ने एडवाइजरी जारी की है कि इस नए स्ट्रेन से बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए. इतना ही नहीं सरकार की तरफ से कहा गया है कि अगर किसी घर में मच्छर पनपते हुए देखे गए तो एक हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया जाएगा.

 

डेंगू को लेकर दिल्ली सरकार ने जारी की एडवाइजरी 

नई दिल्ली में इन दिनों आई फ्लू के साथ ही डेंगू नया स्ट्रेन भी तेजी से फैल रहा है जिसे denv 2 कहा जा रहा है और यह DENV-2, DENV-3 और DENV-4 में से सबसे गंभीर रूप डेंगू का माना जाता है. इससे बचने के लिए सरकार 24*7 डेंगू कंट्रोल रूम भी शुरू करने की तैयारी कर रही है और लोग डेंगू से बचने के लिए हेल्पलाइन नंबर 1031 पर कॉल भी कर सकते हैं. दिल्ली सरकार ने आशा वर्कर्स को भी इस बारे में जागरूक किया है, ताकि समय रहते इस बीमारी से बचा जा सके और लोगों को अवेयर किया जा सके.

 

डेंगू से बचने के लिए बरते ये सावधानी

दिल्ली सरकार ने ये एडवाइजरी भी जारी की है कि अगर किसी को भी डेंगू के लक्षण दिखाई पड़े तो खुद से दवा लेने की जगह तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें या हेल्पलाइन पर कॉल करें. इतना ही नहीं बुखार आने पर एस्प्रिन, डिस्प्रिन जैसी दवा लेने से बचें. यह डेंगू पेशेंट के लिए परेशानी का कारण बन सकती है, क्योंकि इससे खून पतला होता है. एडवाइजरी में यह भी बताया है कि बच्चों को स्कूलों में फुल स्लीव्स के कपड़े पहनाएं और शॉर्ट्स और हाफ स्लीव शर्ट नहीं पहनाएं, क्योंकि डेंगू के मच्छर दिन के समय ज्यादा काटते हैं. ऐसे में बच्चों को बचाए रखने के लिए उन्हें फुल कपड़े पहनाएं और अपने घर में पानी के जमाव को रोके, ताकि ठहरे हुए पानी में कोई भी मच्छर पनप ना सके.

 

  Can Chocolate Consumption Trigger Migraine? Find Out

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment